बिहार में जल्द अच्छे दिन आने वाले हैं, समस्तीपुर में बोले उद्योग मंत्री शाहनवाज

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार में रोजगार की समस्या जल्द समाप्त होगी. इसको लेकर सरकार निरंतर प्रयासरत है. ये बातें उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाह हुसैने समस्तीपुर में कही. निजी कार्यक्रम में शामिल होने यहां पहुंचे उद्योग मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में उद्योग विभाग बहुत अच्छा कार्य किया है. जिससे बिहार में रोजगार की समस्या जल्द ही समाप्त होगी.

वहीं समस्तीपुर में उद्योग लगने को लेकर कहा कि बहुत जल्द अच्छे दिन आने वाले हैं. यहां रोजगार का जल्द ही सृजन होगा. कई उद्योग धंधे लगेंगे जिसपर सरकार कार्य कर रही है. जिले के ताजपुर प्रखंड के गौसपुर सरसुना में सीमेंट फैक्ट्री, रोसडा़ में बांस उधोग को बढ़ावा दिया जाएगा. जिले में हाल में ही 2 सौ एकड़ जमीन पर एक अधौगिक क्षेत्र बनाया जाएगा.

बता दें कि बिहार में कोरोना महामारी में निवेश के लगातार प्रस्ताव मिल रहे हैं. कोरोना काल में बिहार को करीब 6199 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं. इससे उत्साहित उद्योग विभाग ने राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद से मंजूर प्रस्तावों पर तेजी से काम भी शुरु कर दिया है. विभाग के फोकस में इथनॉल उत्पादन करने वाले निवेश प्रस्ताव है. इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि 28 मई 2021 को एसआईपीवी ने जिस इथनॉल उत्पादन वाले प्रस्ताव को मंजूरी दी थी बियाडा ने उन 6 कंपनियों को जमीन भी आवंटित कर दी है. इथनॉल सेक्टर में सबसे बड़ा निवेश यहां जिंदल ग्रुप करने जा रहा है.

जिंदल समूह की कंपनी जेएसडब्ल्यू सुपौल में 500 केएलपीडी उत्पादन क्षमता की इकाई स्थापना का प्रस्ताव दिया है. इसमें तकरीबन 500 करोड़ का निवेश होगा. बियाडा ने जेएसडब्लू को सुपौल में 50 एकड़ जमीन आवंटित की है जबकि मुजफ्फरपुर के मोतीपुर औद्योगिक क्षेत्र में माइक्रोमैक्स को 30 एकड़ जमीन आवंटित की गई है जहां वह करीब 240 करोड़ निवेश करेगी.