2015 के बाद जो बने हैं शिक्षक उनके लिए बड़ी खुशखबरी, पढ़िए क्या है…

लाइव सिटीज डेस्क : शिक्षा विभाग से बड़ी खबर मिल रही है. यह खबर शिक्षकों को खुश कर देगी. शिक्षा विभाग ने कहा है कि पहली  जुलाई 2015 के बाद भी जो शिक्षक या पुस्तकालयाध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं उन्हें भी दूसरे शिक्षकों की भांति ग्रेड पे का लाभ दिया जाएगा. राज्य सरकार के इस फैसले से  सभी जिलों के कार्यक्रम और शिक्षा पदाधिकारियों को भी अवगत करा दिया गया है.

बता दें कि हाल ही में विभिन्न जिलों के शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) और कार्यक्रम पदाधिकारियों (डीपीओ) ने शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर पूछा था कि वैसे प्रशिक्षित शिक्षक जिनकी नियुक्ति दिसंबर 2013 में है जिन्हें नियमों के मुताबिक 2015 में ही ग्रेड पे दिया गया है उन्हें वार्षिक वेतन वृद्धि दी जा सकती है अथवा नहीं. उन्होंने पत्र में शिक्षकों की वेतन वृद्धि के साथ ही ग्रेड-पे देने में आ रहे संशय को दूर करने का आग्रह किया था. इसके जवाब में विभाग ने कहा है कि जिन शिक्षकों को ग्रेड पे दिया जा चुका है उन्हें भी वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाएगा.



कुछ जिलों के शिक्षा अधिकारियों ने जानकारी मांगी थी कि जो शिक्षक एक जुलाई 2015 के बाद नियुक्त किए गए हैं उन्हें दो वर्ष की सेवा पूरी होने के आधार पर वार्षिक वेतन वृद्धि दी जाएगी या फिर उनके नियुक्ति की तिथि के आधार पर? कैबिनेट : 4257 गेस्ट टीचर होंगे नियुक्त, दिल्ली का बिहार निवास और बिहार भवन अब अपना

इसके जवाब में शिक्षा विभाग ने साफ किया है कि शिक्षक यदि प्रशिक्षित हैं और वे प्राथमिक, माध्यमिक या उच्च माध्यमिक स्कूल में पढ़ा रहे हो तो उन्हें राज्य सरकार के कर्मियों की भांति वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ दिया जा सकेगा. सरकार ने स्पष्ट किया है कि शिक्षकों के साथ ही पुस्तकालयाध्यक्षों को भी वेतन वृद्धि का  लाभ दिया जाएगा.