जैविक खेती के लिए किसानों को सरकार दे रही अनुदान, सीएम नीतीश ने ट्वीट कर दी जानकारी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार काम कर रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ये बाते ट्वीट कर कही. उन्होंने एक के बाद एक दो ट्वीट कर लिखा कि” बिहार में गंगा नदी के दोनों किनारे के पास के 13 जिलों को मिलाकर जैविक कॉरिडोर बनाया गया है. इस योजना में किसानों को जैविक खेती के लिए कृषि इनपुट अनुदान तथा निःशुल्क प्रमाणीकरण की सुविधा दी जा रही है. अब तक 188 कृषक उत्पादक संगठनों को इस योजना में शामिल किया गया है.”

दूसरे ट्वीट में सीएम नीतीश ने लिखा कि “188 कृषक उत्पादक संगठनों में 21,608 किसान शामिल हैं. जैविक खेती की इस योजना के कार्यान्वयन के फलस्वरूप रासायनिक उवर्रकों का प्रयोग कम होगा, जिससे पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ गंगा को स्वच्छ रखने के प्रयासों को पूरा करने में सहायता मिलेगी”

बता दें कि 20 फरवरी को नीति आयोग की बैठक हुई थी. जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री के समक्ष जैविक खेती का जिक्र करते हुए कहा था वर्ष 2008 से ही रोडमैप बनाकर कृषि के क्षेत्र में हमलोग कई काम कर रहे हैं. धान, गेहूं, मक्का, सब्जी, फलों समेत सभी चीजों का उत्पादन बढ़ा है. अब हमलोग जैविक खेती को भी बढ़ावा दे रहे हैं. बिहार में उत्पादन और उत्पादकता बढ़ी है.

गंगा नदी के किनारे स्थित 13 जिलों में जैविक खेती के लिए कृषि इनपुट अनुदान दिया जा रहा है. हमलोग जैविक खेती के लिए किसानों को प्रेरित कर रहे हैं. जलवायु में परिवर्तन को देखते हुए फसल उत्पादन के लिए मौसम अनुकूल कृषि कार्यक्रम भी चलाये जा रहे हैं. पर्यावरण संतुलन को लेकर जल-जीवन-हरियाली अभियान भी चल रहा है.