बिहार विधानसभा में GST बिल पास, भाजपा ने दी नीतीश को बधाई

लाइव सिटीज डेस्क : आज बिहार विधानसभा में GST बिल सर्वसम्मति से पास हो गया है. इस बिल के पास होने पर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार को बधाई दी है. बहुप्रतीक्षित इस बिल पर कई अड़चने आईं थीं.

लेकिन इस बिल के समर्थन में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी रहे थे. इससे यह आसार लग ही रहा था कि बिहार विधानसभा में GST बिल पास होने में कोई मुश्किल नहीं आएगी. सो, बिहार विधानसभा में सभी दलों ने सर्वसम्मति से इस बिल को पास कर दिया. 



बता दें कि इस बिल को लेकर  केंद्र में काफी बहस हुई थी. कई ऐसे बिंदु थे जिस पर पक्ष -विपक्ष में ठनी हुई थी. लेकिन बहुमत में सरकार होने की वजह से लोकसभा में यह पास तो हो गया था लेकिन मामला राज्यसभा में लटका पड़ा था.

बाद में यह बिल तमाम अड़चनों के बाद भी बिना किसी संशोधन के राज्यसभा में पास हो गया. 

इस बिल के पास होने पर, केंद्र सरकार के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री और अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह ने इस कदम ऐतिहासिक बताया. मनमोहन सिंह ने कहा कि आर्थिक सुधार की दिशा में ये एक बेहतरीन कदम है.

राज्यसभा में बिल पास होने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि सरकार को उम्मीद है कि 1 जुलाई से देशभर में GST कानून लागू हो जाएगा.

उन्होंने कहा था कि जीएसटी लागू होने के बाद आम आदमी पर टैक्स का बोझ कम हो जाएगा. दरअसल जीएसटी लागू होने की समय सीमा 15 सितंबर है. लेकिन सरकार 1 जुलाई को इसे हर हाल में लागू करना चाहती है.

यह भी पढ़ें-