सुप्रीम कोर्ट में आज बिहार के नियोजित शिक्षकों के वेतन मामले पर सुनवाई, फैसले की उम्मीद

Indian-Supreme-Court
सुप्रीम कोर्ट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः राज्य के नियोजित शिक्षकों के लिए समान कार्य समान वेतन के मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. शीर्ष कोर्ट में होने वाली सुनवाई को अंतिम सुनवाई माना जा रहा है. साथ ही उम्मीद की जा रही है कि आज कोर्ट अपना फैसला भी सुना दें. इससे पहले भी इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में कई सुनवाई हो चुकी है.

बता दें कि बिहार के करीब 3.7 लाख नियोजित शिक्षक हैं. जो पिछले कई दिनों से समान काम समान वेतन के मांग कर रहे हैं. इस पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई के बाद फैसला आना तय माना जा रहा है. इस मामले में लगातार चल रही सुनवाई में बिहार सरकार की ओर से बहस पूरी हो चुकी है.

गौरतलब है कि समान काम के लिए समान वेतन की मांग को लेकर पटना हाइकोर्ट ने शिक्षकों के हक में फैसला सुनाया था. इसके बाद राज्य सरकार ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. इससे पहले केंद्र सरकार ने बिहार सरकार का समर्थन करते हुए समान कार्य के लिए समान वेतन का विरोध किया था.

सरकार के हलफनामे में कहा गया कि नियोजित शिक्षकों को समान कार्य के लिए समान वेतन नहीं दिया जा सकता है. कोर्ट में पूर्व में सौंपी गई रिपोर्ट में सरकार ने यह कहा है कि वह प्रदेश के नियोजित शिक्षकों को महज 20 फीसद की वेतन वृद्धि दे सकती है. बिहार सरकार की दलील को केंद्र सरकार ने सही ठहराया है. गौरतलब है कि नियोजित शिक्षकों के वेतन का 70 फीसद राशि केंद्र सरकार को ही देना है.

शिक्षकों को हक में फैसला आने की उम्मीद

इधर, सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर शिक्षकों के साथ-साथ शिक्षक संघों में भी खासी गहमागहमी देखी जा रही है. कोर्ट के फैसले पर राज्य के नियोजित शिक्षकों की निगाहें टिकी हैं. बिहार माध्ममिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष केदारनाथ पांडेय और महासचिव शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने उम्मीद जताई है कि फैसला नियोजित शिक्षकों के हक में आएगा.

About Md. Saheb Ali 5098 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*