मैथ, साइंस और अंग्रेजी के जानकार हैं तो पढ़ लें, 19 हजार टीचर्स की होगी बहाली

लाइव सिटीज डेस्कः शिक्षकों के लिए बड़ी खबर है. हाई स्कूल और प्लस टू स्कूलों में 19 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति होगी. गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, संस्कृत हिंदी सहित विभिन्न विषयों के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को वित्त विभाग ने हरी झंडी दे दी है. अब इसे पदवर्ग समिति को भेजा गया है.

पद वर्ग समिति से स्वीकृति के बाद प्रस्ताव कैबिनेट को भेजा जाएगा. उम्मीद है कि नवंबर तक कैबिनेट की स्वीकृति मिल जाएगी. इसके बाद बहाली प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. पिछले दिनों शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षकों की नियुक्ति केंद्रीकृत तरीके से कराने की घोषणा की थी. पहले बहाली नियोजन इकाई के माध्यम से होनी थी.

विद्यालय शिक्षक चयन आयोग के माध्यम से नई बहाली होगी. इससे बहाली प्रक्रिया में पारदर्शिता आने की संभावना है. विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जिस प्रकार विश्वविद्यालय सेवा आयोग का गठन किया जा रहा है, उसी प्रकार विद्यालय शिक्षक चयन आयोग गठन की बात हो रही है.

जाहिर है कि इस फैसले से शिक्षक बनने की चाहत रखने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. इससे पहले जैसा टीईटी की परीक्षा में शिक्षको की संख्या पर बवाल हुआ था. जितनी नियुक्तियां की जानी थी उसके हिसाब से कैंडिडेट्स की संख्या काफी कम है. इसके साथ ही डीएलएड पर रोक की वजह से हजारों अभ्यर्थी परीक्षा में बैठ भी नहीं सके. अब इस फैसले से उन लोगों को एक मौका और मिलेगा.

यह भी पढ़ें-

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)