सोच रहे हैं ATM जाकर निकाल लेंगे 200 के नोट तो पहले पढ़ लीजिए इस खबर को…

लाइव सिटीज डेस्कः RBI ने 200 रुपये के नोट को जारी कर दिया है. लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि एटीएम जाकर करारे 200 के नोट निकाल लेंगे. अपने दोस्तों को दिखाएंगे तो अभी यह पॉसिबल नहीं है. आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा. वो इसलिए, क्योंकि 200 रुपये के नोट डिस्पेच करने की सुविधा देने में अभी वक्त लगेगा.

एटीएम निर्माता एफआईएस और एटीएम के प्रबंध निदेशक ने जानकारी दी है कि एक विशिष्ट एटीएम में 3-4 कैसेट हैं, जो नोट्स के विभिन्न आकारों को संभालने के लिए व्यवस्थ‍ित होते हैं. 200 रुपये के नोटों को प्रदान करने में सक्षम होने के लिए कैसेट को फिर से कॉन्फिगर करना होगा, जिसमे वक्त लगेगा.

उन्होने कहा कि हमें फिलहाल इन नोटों के कॉन्फिग्रेशन को समझने और सेट करने लिए थोड़ा वक्त चाहिए. अभी एटीएम में मौजूद कैसेट्स से केवल 100, 500 और 2,000 रुपये के नोट को ही डिस्पेच किया जा सकता है.

यूरोनेट सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने कहा कि चूंकि 200 रुपये की नयी रेंज चलती मौजूदा मुद्रा के प्रचलन (100, 500 रुपये और 2000) से मेल नहीं खाती है, इसलिए कैसेट कैलिब्रेशन की जरूरत है. एटीएम निर्माताओं को 200 रुपये के नोट का पूरा परीक्षण करने और एक पैरामीटर प्रदान करने की जरूरत है, जिसे एक इंजीनियर द्वारा एटीएम पर कॉन्फिगर करना है.

एटीएम को कॉन्फिगर करने के लिए एटीएम प्रदाताओं को सबसे पहले उसके आयाम को जानने के लिए नोट हाथ में लेना होगा जिसके बाद एटीएम प्रदाताओं और बैंकों को नोट्स की आपूर्ति की जांच करनी होगी.

एटीएम में प्रत्येक कैसेट 2,500 नोट रख सकती है. एटीएम प्रदाता क्षमता से नीचे एटीएम नहीं चलाना चाहेंगे. अत: वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि पूरी क्षमता पर कैसेट चलाने के लिए 200 रुपये के नोट्स की आपूर्ति समयानुसार हो. इस प्रक्रिया में कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा.

यह भी पढ़ें-

सितंबर में बंद हो जाएगा 2000 का नोट? जानें, अरुण जेटली ने खुद क्या कहा
पटना पुलिस का क्विक एक्शन, चंद घंटों में ही हत्यारों को दबोचा

About Md. Saheb Ali 4454 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*