सितंबर में बंद हो जाएगा 2000 का नोट? जानें, अरुण जेटली ने खुद क्या कहा…

लाइव सिटीज डेस्कः वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2000 रुपए के नोट के चलन को लेकर उठ रहे सवालों पर बुधवार को सफाई दी. उन्‍होंने कहा कि फिलहाल कैबिनेट की बैठक में इसेे बंद करनेे पर चर्चा नहीं हुई है. साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि 200 रुपए के नोट को लाने के समय आरबीआई यह सब तय करेगा. ऐसे में संभव है कि अगले महीने इसकी घोषणा हो जाए, क्‍योंकि 200 रुपए का नोट सितंबर में आ रहा है.

आपको बता दें कि कि काफी समय से ऐसा माना जा रहा है कि सरकार ने दो हजार रुपए के नोट की छपाई अब रोक दी है. 2000 रुपए के नोट की छपाई बंद करने का मामला 26 जुलाई को संसद में भी उठा था. वित्त मंत्री ने कहा कि नोट की प्रिंटिंग से लेकर देखभाल तक सभी काम आरबीआई करता है. लिहाजा आरबीआई ही बता पाएगा कि नया नोट चलन में कब से आएगा.

200 रुपए के नोट पर जारी हुआ नोटिफिकेशन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) जल्द 200 रुपए का नया नोट लाएगी. इसको लेकर सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि RBI जाली नोटों पर लगाम लगाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि 200 रुपए का नया नोट बाजार में सितंंबर तक आ जाएगा.

नोटबंदी के बाद ऐसी खबरें आईं थीं कि लोगों को 2000 रुपए के नोट का छुट्टा कराने में परेशानी हो रही है, क्योंकि 100 रुपए और 500 रुपए के नोट पर्याप्त मात्रा में मौजूद नहीं हैं.

यह भी पढ़ें- 

तो कैफियत एक्सप्रेस की तरह डिरेल हो जाती पटना-हावड़ा जनशताब्दी, शुक्र है बच गई

About Md. Saheb Ali 3473 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*