BREAKING : रिज़र्व बैंक ने जारी किए 500 के नए नोट, जानिए क्या है बदलाव

RBI

लाइव सिटीज डेस्क : RBI ने एक बार फिर 500 रुपये के नये नोट की सीरीज जारी की है. इसमें बहुत बदलाव नहीं है. मंगलवार को जारी हुए 500 के इस नये नोट पर इंसेट लेटर A लिखा रहेगा. हालांकि RBI ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि 8 नवंबर के बाद जारी हुए 500 के नये नोट भी मार्केट में यथावत चलते रहेंगे. वहीं आज जारी हुए नये नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित आर पटेल का ही सिग्नेचर रहेगा तथा वर्ष के रूप में 2017 अंकित रहेगा.

बताया जाता है कि मंगलवार को जारी हुए RBI के इस नोट से लोगों को कोई परेशानी नहीं होनेवाली है. नोटों की आमद बढ़ाने के लिए ऐसा किया गया है. गौरतलब है कि ब्लैक मनी के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर की रात अचानक पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट बंद की घोषणा की थी. साथ ही 500 और 2000 रुपये के नये नोट लाने की बात कही थी. इसके बाद RBI ने 500 और 2000 रुपये के नये नोट जारी किये थे.

RBI

एक बार फिर रिजर्व बैंक ने 500 के नये नोट की सीरीज जारी की है. साथ ही यह भी कहा है कि 8 नवंबर को जारी 500 के नये नोट भी मार्केट में यथावत चलते रहेंगे. जानकारी के अनुसार इस नये नोट में इंसेट लेटर A प्रिंट रहेगा. बता दें कि अभी चल रहे 500 के नये नोट में शुरू के तीन अंकों के बाद एक छोटी जगह खाली दिखाई देती है. उसके बाद छह अंक के नंबर रहते हैं. हालांकि उस खाली जगह में भी एक लेटर रहता है. उसमें गौर से देखने पर पता चलता है कि उसमें L या E जैसे अक्षर दिखते हैं. यही लेटर इंसेट कहलाता है. RBI के नये नोटिफिकेशन के अनुसार उसी इंसेट लेटर की जगह पर अब A लिखा रहेगा. इसे नये नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित आर पटेल का ही सिग्नेचर रहेगा.

इसे भी पढ़ें : RBI ने बताया, अब सोनम गुप्ता बेवफा है वाले नोट भी लेगा बैंक  
ATM इस्तेमाल करने में रखेंगे सावधानी, तो नहीं होगी परेशानी