ठगी का खुलासा : ‘एकाउंट में 8000 दो, मनचाहा नंबर लो…’

call
प्रतीकात्मक फोटो

शिवहर (लालबाबू पांडेय) : 8000 रुपये एकाउंट में डालो और मनचाहा इंटर का रिजल्ट पाओ नहीं तो फेल हो जाओगे. इंटर के छात्रों को इस तरह का झांसा देने वाले अंतरराज्यीय ठग गिरोह का खुलासा हुआ है.

इसका सरगना चंदन को शेखुपरा पुलिस ने पकड़ा. वहां से पूछताछ के लिए आरोपी को बांका ले जाया गया. चूंकि यह मामला शिवहर से भी जुड़ा है, इसलिए अब उसे शिवहर लाया जा रहा है. उसे लाने के लिए शिवहर पुलिस की एक टीम बांका गयी हुई है.

studio11

इस संबंध में एसपी प्रकाश नाथ मिश्रा ने बताया कि डीएसपी प्रीतीश कुमार के नेतृत्व में शिवहर पुलिस टीम बांका के लिए रवाना हो गयी है.

सूत्रों के अनुसार शिवहर के छात्र आर्यन चौहान ने यहां के डीएसपी को शिकायत करते हुए कहा था कि एक मोबाइल नंबर 7970880267 से बार बार कॉल आ रहा है कि इंटर का रिजल्ट 27 व 28 मई को आने वाला है, जल्दी करें, पास करना है तो इस एकाउंट में 8000 रुपये डाल दें, नहीं तो आप फेल कर जायेंगे.

sheohar
आरोपी चंदन

इस मामले में शिवहर पुलिस स्वत: संज्ञान लेते हुए कार्रवाई शुरू की तो एक बड़ा चौंकाने वाला खुलासा सामने आया. जिस एकाउंट नंबर में पैसा डालने को कहा जा रहा था, वह एकाउंट नंबर शेखपुरा स्टेट बैंक का निकला. फिलहाल उस एकाउंट नं में छह लाख रुपये जमा थे और विभिन्न जगहों से उस एकाउंट में राशि आने का सिलसिला जारी था.

जिस मोबाइल नंबर से कॉल आ रहा था, उस नंबर पर अंकित सिमकार्ड जिसका नं 9572572947 है, वह सीम 2009 में जितेन्द्र चौहान के नाम से निकाला गया है. जांच में पता चला कि इस धोखाधड़ी के पीछे उसका बेटा चंदन है. पुलिस ने चंदन को गिरफ्तार कर लिया. बाद में एक मामला बांका से जुड़े होने के कारण आरोपी को बांका ले जाया गया. अब उसे शिवहर लाया जायेगा.

इस मामले में शिवहर एसपी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए शेखपुरा स्टेट बैंक से राशि निकासी करने पर रोक लगा दी. साथ ही इसकी सूचना पटना के वरीय एसपी मनु महाराज को भी दे दी. इस बीच शिवहर डीएसपी प्रीतीश कुमार ने बांका के डीएसपी से संपर्क कर घटना की जानकारी दी.

इस बीच शिवहर पुलिस को यह भी पता चला है कि चंदन कुमार के खाते से एमटीएम से राशि की निकासी हुई है. कुछ पैसा चंदन के पिता जितेन्द्र कुमार चौहान के खाते में भी ट्रांसफर हुआ है.

studio11

बैंक से पुलिस को यह भी पता चला है कि बैंक में विभिन्न क्षेत्रों से अब भी पैसे आ रहे हैं. इतना ही नहीं, मोबाइल नंबर 7970880267 पर अभी भी बातचीत हो रही है. अपराधी के तार बिहार से बाहर तक जुड़े हुए हैं. शेखपुरा के अलावा अन्य जिलों में इसका संपर्क है.

एसपी प्रकाश नाथ मिश्रा ने बताया कि ठग के दिये एकाउंट नंबर से राशि की निकासी पर रोक लगा दी गयी है. यह मामला बांका, औरंगाबाद, लातेहार, पटना और झारखंड से जुड़ा हुआ है. इस पर छानबीन शुरू कर दी गयी है.

टीम सरगना चंदन कुमार के साथ ही उसके पिता जितेन्द्र कुमार चौहान को भी शिवहर लाया जायेगा.