राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति का चुनाव करायेंगे अब नये मुख्य चुनाव आयुक्त, ज्योति संभालेंगे पद

लाइव सिटीज डेस्क : देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति होंगे. वे वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी की जगह लेंगे. बताते चलें कि जैदी 6 जुलाई यानी इसी सप्ताह गुरुवार को रिटायर करेंगे. अचल कुमार ज्योति के नाम की स्वीकृति राष्ट्रपति ने दे दी है. उनका कार्यकाल एक साल का होगा.

जानकारी के अनुसार 64 साल के अचल कुमार ज्योति नरेंद्र मोदी की गुजरात सरकार में पूर्व प्रमुख सचिव रह चुके हैं. वे भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1976 बैच के अधिकारी रहे हैं. तीन सदस्यों वाले चुनाव आयोग में उनकी नियुक्ति 13 मई 2015 को हुई थी. बता दें कि जैदी लंबे समय तक नागर विमानन मंत्रालय में अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

सूत्रों की मानें तो मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी के रिटायर के दिन ही अचल कुमार ज्योति इस पद को संभाल सकते हैं. जैदी इसी सप्ताह गुरुवार को रिटायर होंगे. इसके साथ ही अब अचल कुमार ज्योति के नेतृत्व में ही अब राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव कराये जायेंगे.

गौरतलब है कि आगामी 17 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होनेवाला है, जबकि उपराष्ट्रपति का चुनाव अगस्त में होगा. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए भी चुनाव आयोग ने तारीख की घोषणा कर दी है और इसी माह इसकी अधिसूचना जारी की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : उपराष्ट्रपति चुनाव की वो​टिंग 5 अगस्त को, 4 जुलाई को आएगा नोटिफिकेशन 
चंदवा की उम्मीद : बाबूजी पीएम न बन सके, पर नीतीश चाहें तो मीरा बन जाएं राष्ट्रपति 
बिहार के ‘लालू प्रसाद यादव’ ने किया राष्ट्रपति चुनाव में नामांकन 
लालू को गिरिराज की सलाह, कहा- नीतीश से जाकर माफी मांगें