काबुल में बम ब्लास्ट, 80 की मौत, सभी भारतीय सुरक्षित

kabul blast

लाइव सिटीज डेस्क : एक बार फिर काबुल बम ब्लास्ट से हिल गया है. इस बार यह बम ब्लास्ट भारतीय दूतावास के पास हुआ है. बुधवार को हुए इस ब्लास्ट में 80 लोगों की मौत हो गयी है. वहीं 350 लोग घायल हैं. मरनेवालों की संख्या बढ़ भी सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान में हुए बम धमाके की निंदा की है तथा पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है.



उधर मीडिया में आ रही रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि सभी इंडियन स्टाफ व अफसर सुरक्षित हैं. धमाके के बाद आसपास के इलाके धुएं के गुब्बार में ढंक गये थे. ब्लास्ट वजीर अकबर खान इलाके में हुआ है. खास बात है कि ब्लास्ट वाले इलाके में भारतीय दूतावास के अलावा राष्ट्रपति भवन भी मौजूद है. यह ब्लास्ट सुबह 8.35 बजे विस्फोटकों से भरी एक कार में हुआ. वहां से भारतीय दूतावास लगभग 1.5 किलोमीटर दूर है. घटना के बाद भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया है. इसमें कहा है कि ईश्वर की कृपा है कि सभी भारतीय सुरक्षित हैं. चर्चा है कि जर्मन और ईरानी दूतावास को निशाना बना कर यह ब्लास्ट किया गया था. इसमें 30 से ज्यादा गाड़ियां नष्ट हो गयी हैं.

बता दें कि इसी साल 10 जनवरी को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में संसद के निकट दो बम धमाके हुए थे, जिनमें 38 लोग मारे गये थे. वहीं इसमें 72 लोग जख्मी भी हुए थे. मारे गए लोगों में चार पुलिसकर्मी भी शामिल थे. इसी तरह मार्च में आतंकवादियों तथा सुरक्षाकर्मियों के बीच छह घंटे तक मुठभेड़ चली थी. इसमें 30 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी.

अफगानिस्तान के राजधानी काबुल में बराबर इस तरह की घटनाओं के होने से लोग हमेशा दहशत मे रहते हैं. कब किसकी मौत हो जाये नहीं कहा जा सकता है. अमेरिका समर्थित सरकार के खिलाफ पिछले 15 सालों से इस तरह के हमले हो रहे हैं. इससे आम जीवन प्रभावित हो रहा है.

इसे भी पढ़ें :  ट्रिपल मर्डर : छपरा में तीन लोगों की गोली मार कर हत्या 
सीएम नीतीश की सौगात, खैरा गांव के लोगों को मिलेगा शुद्ध पेयजल