हो गया BSEB मैट्रिक परीक्षा की तारीखों का एलान, देख लें डेट, रुटीन भी

लाइव सिटीज डेस्कः मैट्रिक परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने डेट की घोषणा की है. आनंद किशोर में मैट्रिक परीक्षा की डेट को मीडिया से साझा किया. उन्होंने बताया कि अगले साल 2018 में 21 से 28 फरवरी के बीच मैट्रिक परीक्षा कराई जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षा दो शिफ्ट में होगी.

देखें परीक्षा की रुटीन – 



  • 21 फरवरी –  अंग्रेजी(सामान्य)
  • 22 फरवरी – सामाजिक विज्ञान
  • 23 फरवरी – विज्ञान
  • 24 फरवरी – गणित
  • 26 फरवरी – मातृभाषा (हिन्दी, उर्दू, बंगला, मैथिली)
  • 27 फरवरी – द्वितीय भारतीय भाषा
  • 28 फरवरी – एच्छिक विषय

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार मैट्रिक की परीक्षा पिछली बार से भी ज्यादा हाईटेक तरीके से होगी. कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए बोर्ड स्पेशल तैयारियां कर रहा है. परीक्षा के सभी सेंटरों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी. साथ ही छात्रों को बोर्ड की तैयारियों की वजह से किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा.

आनंद किशोर ने बिहार प्रारंभिक शिक्षक परीक्षा-2017 के रिजल्ट की स्क्रूटनी के लिए आवेदन के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट वेबसाइट (www.bsebonline.net) पर अपलोड कर दी गई है. इसका लिंक अभ्यर्थियों के ईमेल पर भेजा गया है. ओएमआर शीट के लिए कुल 36,251 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से ऑफलाइन वाले 100 और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले 51 परीक्षार्थियों की ओएमआर शीट को विभिन्न कारणों से अभी तक अपलोड नहीं किया जा सका है. बाकी बचे 151 शीट को 25 अक्टूबर तक अपलोड कर दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि अपलोड ओएमआर शीट में किसी तरह की त्रुटि ज्ञात होने पर अभ्यर्थी दिए गए लिंक के माध्यम से पांच नवंबर तक आपत्ति दर्ज कर सकते हैं. आपत्तियों की जांच बोर्ड की विशेषज्ञ कमेटी करेगी. आपत्ति सही पाए जाने पर संबंधित परीक्षार्थी को उनका अंक देते हुए संशोधित परीक्षाफल समिति घोषित करेगी.