शिक्षकों को ‘दिवाली गिफ्ट’ : 8 लाख टीचर्स को 7वें पे कमीनशन का मिलेगा फायदा   

लाइव सिटीज डेस्कः केंद्र सरकार ने देश के 7.58 लाख टीचर्स को 7वें कमीशन का फायदा देने का फैसला किया है. केंद्रीय कैबिनेट ने यूनिवर्सिटीज, कॉलेजों, केंद्र सरकार की तरफ से आर्थिक मदद पाने वाले तकनीकी संस्थानों के टीचर्स और अन्य एकेडमिक स्टाफ के लिए रिवाइज्ड पे स्केल को बुधवार को मंजूरी दे दी. यूनियन एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी.

एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार एकेडमिक फील्ड में टैलेंट को लाना चाहती है, इसीलिए कैबिनेट ने यह फैसला किया. टीचर्स के लिए मंजूर नई पे स्केल 1 जनवरी 2016 से लागू होगी. इस फैसले से केंद्र सरकार पर हर साल करीब 9800 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा.

प्रकाश जावड़ेकर, यूनियन एचआरडी मिनिस्टर
प्रकाश जावड़ेकर, यूनियन एचआरडी मिनिस्टर

जावड़ेकर ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में कैबिनेट की मीटिंग हुई, जिसमें रिवाइज्ड पे स्केल के फैसले को मंजूरी दी गई. 7वें पे कमीशन का फायदा UGC (यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन) के तहत आने वाले हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के टीचर्स, इनके बराबर दर्जे वाले अन्य एकेडमिक स्टाफ और केंद्र सरकार की तरफ से मदद पाने वाले टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस के टीचर्स को मिलेगा.

7वें पे रिवीजन पर अमल से टीचर्स की सैलरी में 22 से 28 प्रतिशत यानी 10400 रुपए से लेकर 49800 रुपए तक की बढ़ोत्तरी होगी. सरकार के इस फैसले के दायरे में यूजीसी और MHRD (मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट) की तरफ से आर्थिक मदद पाने वाली 106 यूनिवर्सिटीज, कॉलेजों के 7.58 लाख टीचर्स और इनके बराबर दर्जे वाले एकेडमिक स्टाफ शामिल हैं.

इनके अलावा राज्य सरकारों द्वारा आर्थिक मदद पाने वाली 329 यूनिवर्सिटीज के टीचर्स को भी 7वें पे कमीशन का फायदा मिलेगा. केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक मदद पाने वाले 119 टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस जैसे- IITs, IISc, IIMs, IISERs, IIITs और NITIE के टीचर्स को भी रिवाइज्ड पे पैकेज मिलेगा. 12912 सरकारी कॉलेजों और स्टेट पब्लिक यूनिवर्सिटीज के तहत आने वाले प्राइवेट कॉलेजों का एकेडमिक स्टाफ भी इसके दायरे में आएगा.

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI मेंअपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरीनया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदेंमुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़ेआज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)