CBSE 10th : पटना जोन के भी नतीजे जारी, सिर्फ यहां दिख रहा रिजल्ट

लाइस सिटीज डेस्कः CBSE नें 12वीं के बाद अब 10वीं का भी रिजल्ट घोषित कर दिया है. शनिवार की दोपहर रिजल्ट घोषित होते ही स्टूडेंट्स में उत्साह का माहौल है. बता दें कि इस साल कुल 16,67,573 विद्यार्थी परीक्षाओं में शामिल हुए थे. इस साल 10वीं के एग्जाम 9 मार्च से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चले थे. मॉडरेशन पॉलिसी और दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के बाद 12वीं के परीक्षा परिणाम में भी देरी हुई थी और बोर्ड ने 28 मई को नतीजे जारी किए थे. इसी मॉर्डन पॉलिसी से आज सीबीएसई ने 10वीं का भी रिजल्ट जारी किया है.

कैसे देखें परिणाम

अभी सिर्फ यहां दिख रहा है रिजल्ट- bing.com

परिणाम आप इन्हें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के वेब होस्टिंग लिंक cbseresults.nic.in पर नतीजे देखे सकते हैं. इसके अलावा results.gov.in और results.nic.in पर जाकर पर भी रिजल्‍ट चेक किया जा सकता है.

कैसे करें लॉग इन

सबसे पहले तो खुद को शांत रखें.रिजल्ट देखने से पहले अपने सभी जरूरी डिटेल्स अपने पास रख लें.  जैसे प्रमाण पत्र, जन्म, रोल नंबर, स्कूल नंबर और केंद्र कोड वगैरह को अपने साथ रखें या इनकी डिटेल नोट करके साथ जरूर रखें.

ऐसे देखें परिणाम

रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यदि यह नहीं खुलती तो आपके पास दूसरे विकल्प भी हैं. आप www.results.nic.in या www.cbse.nic.in पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

अब वेबसाइट पर लॉगिन करें. इसके बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें. रिजल्ट देखते समय अपने सीबीएसई रोल नंबर, स्कूल नंबर और सेंटर नंबर साथ ही रखें.  जरूरी जानकारी भरें और सबमिट का बटन दबाएं. सबमिट का बटन दबाते ही रिजल्ट आपके सामने होगा. इसे सेव कर लें और डाउनलोड करना न भूलें.

पिछले साल 28 मई को ही आ गए थे रिजल्‍ट

पिछले साल सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट 28 मई को ही जारी हो गए थे और 96.36 प्रतिशत पासिंग पर्सेंटेज के साथ लड़कियों ने बाजी मारी थी. लड़कों का पासिंग पर्सेंटेज 96.11 प्रतिशत था.

यह भी पढ़ें-

CBSE 12वीं का रिजल्ट जारी, स्टूडेंट्स को मिलेगी डिजिटल मार्कशीट

रिजल्ट से नाखुश स्टूडेंट 3 जून से यहां करें अप्लाई, जान लें पूरा नियम

CBSE 12वीं : नोएडा की रक्षा बनीं आॅल इंडिया टॉपर, चंडीगढ़ की भूमि बनीं सेकंड टॉपर