CBSE 12वीं का रिजल्ट जारी, स्टूडेंट्स को मिलेगी डिजिटल मार्कशीट

लाइव सिटीज डेस्कः CBSE ने आज रविवार को 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. रिजल्‍ट सीबीएसई की वेबसाइट्स www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in और www.cbse.nic.in पर देखे जा सकते हैं. बता दें कि देशभर के करीब 11 लाख स्टूडेंट्स इस बार सीनियर सेकंडरी एग्जाम में शामिल हुए हैं. वहीं पटना जोन की बात करें तो इस साल सीनियर सेकेंड्री की परीक्षा में 80899 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं, जो पिछले साल से लगभग 3% अधिक हैं. इसमें 52579 छात्र और 28320 छात्राएं शामिल हैं. रिजल्ट को लेकर राजधानी के स्कूलों में रविवार होने के बावजूद विशेष व्यवस्था की गई है. कार्यालय खुले रहेंगे और बेहतर रैंक लाने वाले परीक्षार्थियों को सम्मानित किया जाएगा.

सीबीएसई डिजिलॉकर के ज़रिए 12वीं के डिजिटल मार्कशीट उपलब्ध कराएगी. डिजिलॉकर अकाउंट का ब्योरा विद्यार्थियों को उस मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा जो सीबीएसई के साथ रजिस्टर्ड है. सीबीएसई क्लास 12 के नतीजे आईवीआर के ज़रिए भी उपलब्ध होंगे. आईवीआर नंबर पर कॉल करने के बाद आपको बताए जा रहे निर्देशों का पालन करना होगा. CBSE के समन्वयक और पाटलिपुत्रा सहोदया के अध्यक्ष राजीव रंजन ने बताया कि जोन में बेहतर रैंक लाने वाले परीक्षार्थियों को सहोदया भी अपने स्तर पर सम्मानित करेगा.

पटना जोन में बिहार और झारंखड के स्कूल शामिल

सीबीएसई के पटना जोन में बिहार और झारखंड के 633 स्कूलों के विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं, जो पिछले साल से 27 अधिक हैं. वहीं 10वीं की परीक्षा में 1054 स्कूलों के परीक्षा शामिल हुए हैं. इस साल फरवरी और मार्च में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव के कारण परीक्षा देर से शुरू हुई थी. सीबीएसई अधिकारियों के अनुसार मध्य मई में कॉपियों का मूल्यांकन कार्य समाप्त हुआ था.

2016 में पटना जोन का रिजल्ट 74.90 फीसदी रहा था. परीक्षा में कुल 75,863 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें 54,546 परीक्षार्थी सफल हुए थे. पटना जोन में छात्राओं का सफलता दर बेहतर रहा था. सबसे कम गणित में 71.97 फीसद और सबसे अधिक संस्कृत में 100 फीसद परीक्षार्थी सफल हुए थे. साइंस में मे-फ्लावर स्कूल का अशुतोष मिश्रा 97.2 फीसद तथा कॉमर्स में डीएवी कहलगांव का पीयूष अग्रवाल 97.2 फीसद के साथ जानल टॉपर बने थे. आर्ट्स में नोट्रेडेम एकेडमी की स्मृति सिन्हा 96.6 फीसद अंक लाकर जोन टॉपर बनी थीं.

यह भी पढ़ें-

CBSE नहीं जाएगा सुप्रीम कोर्ट, शिक्षा मंत्री ने कहा 12वीं के नतीजे में नहीं होगी देरी

CBSE ने किया एलान, इस दिन आयेंगे 12th के रिजल्ट