थोड़ा इंतजार करें, आ रहा है एक रुपये का नया नोट…

वर्ष 2015 में फिर से एक रुपये के नये नोट की हुइ थी लांचिंग.

लाइव सिटीज डेस्क : अब आपकी पॉकेट में फिर से एक रुपये का नोट रहेगा. एक रुपये का नोट नये रंगों में जल्द ही मार्केट में आ रहा है. दो रंगों में एक रुपये के इस नोट की प्रिं​टिंग होगी. हां, इसका डिजाइन वही रहेगा. तो आप नये एक रुपये के नोट का स्वागत करने के लिए तैयार रहें.

जी हां, जल्द ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) एक रुपये का नया नोट जारी करेगा. सूत्रों के अनुसार नया नोट गुलाबी और हरे रंगों में होगा. नोट के पीछे वाले भाग पर एक रुपये के सिक्के की तस्वीर भी छपी होगी और छपाई का वर्ष करेंट ईयर 2017 प्रिंट रहेगा.

वर्ष 2015 में फिर से एक रुपये के नये नोट की हुइ थी लांचिंग.

RBI सूत्रों की मानें तो नये नोट पर तेल अन्वेषण प्लेटफॉर्म सागर सम्राट की तस्वीर होगी. बता दें कि एक रुपये का नोट सरकार की ओर से प्रिंट किया जाता है. इस पर वित्त मंत्रालय के सचिव का हस्ताक्षर होता है. इस बार आनेवाले एक रुपये के नये नोट में शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे. मालूम हो कि अन्य नोटों पर RBI के गवर्नर के सिग्नेचर होते हैं.

एक रुपये के नये नोट पर सागर सम्राट की रहेगी तस्वीर.

खास बात कि 1994 में एक रुपये के नोट की प्रिंटिंग बंद कर दी गयी थी. तब से देश में एक रुपये के केवल सिक्के ढाले जा रहे हैं. हालांकि 2015 में इन्हें फिर से लांच किया गया था. लेकिन अब जाकर ये मार्केट में आयेगा और आपकी पॉकेट में फिर से इतरायेगा.

वर्ष 1994 के बाद बंद हो गया इस नोट का छपना.

एक रुपये के इस नये नोट के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है, सिर्फ इसका कलर ही चेंज होगा और पीछे वाले भाग पर सागर सम्राट की तस्वीर होगी. RBI की मानें तो सरकार एक रुपये के नये नोटों की छपाई कर चुकी है और जल्द ही इन्हें मार्केट में आ जायेगा.

नोट पर ‘GOVERNMENT OF INDIA’ के ऊपर देवनागरी में ‘भारत सरकार’ भी लिखा होगा.