ATS की बड़ी कामयाबी : यहां मिले 2.70 करोड़ रुपये के पुराने नोट

लाइव सिटीज डेस्क : नोटबंदी के बाद प्रतिबंधित पुराने नोटों के एक लिमिट के बाद पकड़े जाने पर सजा का प्रावधान है. इसे कानून अपराध माना गया है. लेकिन अभी कुछ लोग इससे बाज नहीं आ रहे हैं. वे पुराने नोटों को घर में संजोये हुए हैं. ऐसे ही एक मामले का खुलासा हुआ है. 2.70 करोड़ रुपये के प्रतिबंधित पुराने नोटों को एटीएस ने जब्त किया है.

जी हां, बात कर रहे हैं पुराने नोटों के जखीरा का. नोटों का यह जखीरा राजस्थान के जयपुर में मिला है. राजस्थान एटीएस ने 2.70 करोड़ के प्रतिबंधित पुराने नोटों को जब्त किया है. इसके साथ ही तीन लोगों को हिरासत में भी लिया गया है. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार गिरफ्तार तीनों से पुलिस पूछताछ कर रही है.

बता दें कि पिछले साल 8 नवंबर को अचानक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों के बंद होने की घोषणा की थी. इसके बाद उसकी जगह पर 500 के नये नोट के साथ ही 2000 रुपये के नोट जारी किये गये थे. बाद में इसी साल जनवरी में केंद्र सरकार ने यह भी नियम जारी किया कि 10 से अधिक प्रतिबंधित नोटों को रखना दंडनीय अपराध होगा. ऐसा पाये जाने पर संबंधित व्यक्तियों पर कम से कम 10000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. सूत्रों के अनुसार ऐसा कड़ा प्रावधान इसलिए किया गया कि प्रतिबंधित नोटों का उपयोग नहीं हो.

इधर बीती रात पुराने प्रतिबंधित नोटों के जखीरा होने की सूचना पर एटीएस के कान खड़े हो गये. अधिकारियों ने जाल बिछाया और घेराबंदी कर प्रतिबंधित नोटों का जखीरा जब्त कर लिया. बताया जाता है कि इसके साथ ही तीन लोगों को हिरासत में भी लिया गया है. गिरफ्तार तीनों से एटीएसके अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं. इसके बाद सबों को जेल भेजा जायेगा.

इसे भी पढ़ें : बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई की मांग की थी नीतीश ने, अब ख़ुशी मनाएं 
नोटबंदी पर केंद्र सरकार को सुप्रीम फटकार, लोगों को क्यों नहीं मिला दूसरा मौका