सेना के जवानों को सरकार ने दिया बड़ा दिवाली गिफ्ट, अब अपने परिवार से…

लाइव सिटीज डेस्कः इस दिवाली केंद्र सरकार ने सेना के जवानों को बड़ा तोहफा दिया है. ये तोहफा सीधे दिल से जुड़ा है. सरकार की इस पहल से सीमा पर तैनात सेना के जवानों को बहुत मदद मिलेगी. अब अपने परिवार से मीलों दूर सीमा पर तैनात सेना के जवान बहुत सस्ते रेट में अपने परिवार वालों से बात कर सकेंगे. इसकी घोषणा केंद्र सरकार ने कर दी है. यह सुविधा अर्धसैनिक बलों के जवाने के लिए भी उपलब्ध होगी.

सीमा के अलावा दूरदराज के इलाकों में तैनात सेना और अर्धसैनिक बलों के जवानों को सरकार ने दीपावली का यह तोहफा भेंट किया है. अब ये जवान अपने परिजनों और मित्रों से सिर्फ एक रुपये प्रति मिनट में सैटेलाइट फोन से बातचीत कर सकेंगे. संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने इसका एलान किया.

केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि अभी जम्मू-कश्मीर, पूवरेत्तर में सीमाओं पर तैनात सेना तथा अर्धसैनिक बलों के जवानों को बीएसएनएल डिजिटल सैटेलाइट फोन टर्मिनल (डीएसपीटी) से अपने घर-परिवार के सदस्यों से बात करने की सुविधा मुहैया कराता है. इसके लिए प्रत्येक जवान से 500 रुपये मासिक किराये के अलावा कॉल करने पर प्रति मिनट पांच रुपये का शुल्क लिया जाता है. इस दीपावली पर स्कीम को उदार करने का फैसला किया गया है.

इसके तहत अब जवानों से कॉल के लिए प्रति मिनट सिर्फ एक रुपया लिया जाएगा. इसके अलावा 500 रुपये का मासिक किराया भी नहीं देना होगा. इसका लाभ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसफ), भारत-सीमा तिब्बत पुलिस (आइटीबीपी), सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के जवानों को भी मिलेगा.