ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को बिहार सरकार ने दिया बड़ा झटका, अब देना होगा…

लाइव सिटीज डेस्कः बिहार सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को तगड़ा झटका दिया है. अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने, पता बदलने, कंडक्टर लाइसेंस, वाहन का ऑनर ट्रांसफर, वाहन के डुप्लिकेट कागज सहित अन्य काम के लिए अब लोगों को अधिक पैसे देने होंगे. सरकार ने सरचार्ज में बढ़ोतरी कर दी है.

बता दें कि बढ़ी हुई दरें लागू हो गयी हैं. अब लर्नर लाइसेंस (टू व्हीलर व एलएमवी) बनाने के लिए 480 रुपये की जगह अब 790 रुपये देने पड़ेंगे. ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में अब 2250 रुपये देने होंगे. बता दें कि पहले इसके लिए 1290 रुपये लगते थे. लाइसेंस में पता बदलने के लिए 50 रुपये के बदले अब 300 रुपये देने होंगे. इसी तरह गाड़ी का ऑनर ट्रांसफर करने के लिए 500 रुपये अधिक देने होंगे. राज्य सरकार ने बिहार मोटरगाड़ी नियमावली 1992 में संशोधन किया है.

सरचार्ज बढ़ाने से परिवहन विभाग को लगभग 15 करोड़ की राजस्व बढ़ोतरी होगी. इस साल अब तक दो बार इन चीजों की फीस में बढ़ोतरी हो चुकी है. पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय मोटरयान नियम, 1989 में संशोधन करते हुए 29 दिसंबर, 2016 को अधिसूचना जारी की थी. इसे परिवहन विभाग ने 17 जनवरी, 2017 को लागू किया. उस समय भी लाइसेंस सहित अन्य चीजों की फीस में बढ़ोतरी हुई थी.

अब बिहार मोटरगाड़ी नियमावली, 1992 में संशोधन कर चार अक्तूबर, 2017 को सरचार्ज में बढ़ोतरी की गयी है. फीस में बढ़ोतरी राज्य सरकार के दायरे में नहीं आती है. इसलिए राज्य सरकार सरचार्ज के नाम पर राशि बढ़ाती है. लाइसेंस में फिटनेस टेस्ट, ऑनर ट्रांसफर में टेस्टिंग फीस आदि के रूप में सरचार्ज लिया जाता है. इससे पहले राज्य सरकार ने बिहार मोटरगाड़ी नियमावली, 1992 में संशोधन कर 22 मई, 2017 को परमिट फीस में बढ़ोतरी की थी.

यह भी पढ़ें-

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI मेंअपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरीनया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदेंमुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़ेआज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)