पटना एयरपोर्ट पर अब नहीं होगी इस चीज की जांच, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

फाइल फोटो

लाइव सिटीज डेस्कः देश के 6 और हवाई अड्डों पर 1 जून से हैंडबैग टैग पर स्टैंप लगाने की व्यवस्था खत्म हो जाएगी. चेन्नै, जयपुर, लखनऊ, पटना, त्रिवेंद्रम और गुवाहाटी एयरपोर्ट पर घरेलू यात्रियों को सुरक्षा जांच में यह छूट मिलेगी. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद और कोच्चि हवाई अड्डों पर यह छूट 1 अप्रैल से ही प्राप्त है.

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्यॉरिटी फोर्स (CISF) के डायरेक्टर जनरल ओपी सिंह ने कहा कि इसके अलावा वाराणसी, गोवा, विशाखापत्तनम, भुवनेश्वर और पुणे एयरपोर्ट पर भी हैंडबैग पर मुहर लगवाने की व्यवस्था खत्म की जा सकती है. इसके लिए अगले सोमवार से एक सप्ताह का ट्रायल होगा.

CISF चीफ ने बताया कि हम देश के 7 एयरपोर्ट पर घरेलू यात्रियों को सुरक्षा जांच में छूट दे चुके हैं. अब हम यह देख रहे हैं कि क्या यह सुविधा विदेशी यात्रियों को भी दी जा सकती है. नागरिक उड्डयन सुरक्षा विनियामक (BCAS) ने 23 फरवरी को इन 7 एयरपोर्ट्स पर यह व्यवस्था खत्म करने की मांग की थी.

US और EU सहित किसी भी विकसित देश में हैंडबैग या बोर्डिंग पास पर स्टांप लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है. बतादें कि हैंडबैग पर मुहर के दौरान इस पर एक नंबर प्रिंट किया जाता है, जो बताता है कि बैग की जांच किस काउंटर पर हुई थी. ऐसा जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है. सीआईएसएफ ने ट्रायल के दौरान इन एयरपोर्ट्स पर कैमरा कवरेज को बेहतर किया है.

देर रात बाइक से निकले SSP मनु महाराज, खंगाला शहर का चप्पा-चप्पा
सीनियर सिटीजन्स को ये बड़ा ऑफर दे रही है एयर इंडिया, आपने जाना क्या
यात्रियों का सारा लगेज पटना में छोड़ जेट की फ्लाइट पहुंच गई दिल्ली, बड़ा हंगामा