जान लें, पटना में अब एक कॉल पर आपके घर पहुंचेगी हार्ट केयर यूनिट

लाइव सिटीज डेस्कः राजधानी पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईआईएमएस) कार्डियक मोबाइल यूनिट छह अक्टूबर से शुरू हो रही है. इसके लिए शहरवासियों को एक कॉल पर 1500 रुपये किराया देना होगा. यह भुगतान यूनिट के पीड़ित के घर पहुंचने पर करना होगा.

यूनिट को बुलाने संबंधी किराए का प्रस्ताव हार्ट विभाग ने अस्पताल प्रबंधन को प्रस्ताव दिया था, जिस पर अस्पताल प्रबंधन ने मुहर लगा दी है. कार्डियक मोबाइल यूनिट का विधिवत उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय पूर्व में ही कर चुके हैं. कल से मोबाइल यूनिट राजधानी की सड़कों पर दौड़ने लगेगी.

संस्थान के कार्डियक विभाग के अध्यक्ष डॉ. वीपी सिंह ने कहा कि आईजीआईएमएस द्वारा शुरू किए जाने वाले कार्डियक मोबाइल यूनिट आइसीयू की तरह तैयार किया गया है. डॉ. सिंह ने कहा कि कॉल करते ही संस्थान की मोबाइल यूनिट मरीज के घर के लिए रवाना हो जाएगी. यूनिट की कोशिश होगी की एक घंटे के अन्दर मरीज घर पहुंच जाए.

आईजीआईएमएस के हार्ट विभाग के अध्यक्ष डॉ. वीपी सिंह का कहना है कि मधुमेह, बीपी एवं मोटापा हार्ट के सबसे बड़े शुत्र हैं. इन पर नियंत्रण स्थापित कर ही हार्ट को विभिन्न बीमारियों से बचाया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि नियमित व्यायाम या टहलने से हार्ट के बीमारी से बहुत हद तक बचा जा सकता है. वर्तमान आइजीआइएमएस में ओपेन हार्ट सर्जरी की सुविधा भी बहाल कर दी गई है. जल्द ही अस्पताल में हार्ट प्रत्यारोपण की सुविधा भी मरीजों को मुहैया कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें-

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)