मुसलमानों ने संभाली पूजा पंडालों की सुरक्षा, हिन्दू भाइयों ने किया ताजिया जुलूस का स्वागत

गया(पंकज कुमार) : एक तरफ जहां बिहार में दुर्गा पूजा विसर्जन और ताजिया जुलूसों को लेकर कई घटनाएं सामने आईं हैं, तो वहीं गया में एक अलग ही तस्वीर देखने को मिली. इन तस्वीरों को देखकर दिल से अच्छा महसूस होता है. यकीन हो जाता है कि अभी भाईचारा बरकरार है देश में. असामाजिक तत्व चाहे कितनी भी कोशिश कर लें हिन्दू-मुस्लिम एका को नहीं तोड़ सकते. मामला गया के प्रमुख चौक-चौराहे का है.

दरअसल प्रमुख चौक पर सोमवार देर रात तक सांप्रदायिक सौहार्द के बीच मूर्ति विसर्जन और मोहर्रम का अखाड़ा संपन हो गया. जबकि गया शहर से 30 किमी की दूरी पर शेरघाटी में सांप्रदायिक तनाव व आगजनी के बीच मुहर्रम का ताजिया का आखड़ा निकला.

वहीं बगल के जिला नवादा व अरवल में सांप्रदायिक माहौल दूषीत हो गया. इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई. हालात को काबू में लाने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा.

प्रमंडलीय आयुक्त जितेन्द्र श्रीवास्तव, जोनल आईजी नैयर हसनैन खां और रेंज डीआईजी राजेश कुमार ने गया के टाउन डीएसपी आलोक कुमार सिंह को सांप्रदायिक सदभाव के बीच मूर्ति विसर्जन और मोहर्रम को सफल कराने का निर्देश दिया.

इसके पीछे जमीन पर व्यावहारिक रणनीति बनाई गई थी. हर मूहल्ले से दस या उससे अधिक संख्या में रहे लोगों को डीएसपी आलोक ने अपने संपर्क में रखकर माहौल को सामान्य बनाए रखा. किरन सिनेमा के पास पूजा पंडाल के आगे मुस्लिम युवकों की टोली मुहर्रम के अखाड़ा को पास करा रहे थे. जबकि ताजिया व अखाड़ा का स्वागत हिन्दू समाज ने तालियों से किया.

यह भी पढ़ें-

श्रीनगर में BSF कैंप पर फिदायीन अटैक, एयरपोर्ट था अतंकियों की टारगेट पर
इस दिवाली ट्रेन में टिकट नहीं, फ्लाइट का किराया निकाल देगा आपकी जान
लूट रहा है इंडियन रेलवे, फ्लाइट से निकलिए पटना, फायदे में रहेंगे
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)