Howard University सुधारेगी बिहार के एजुकेशन सिस्टम को, वेबसाइट और एप लांच

लाइव सिटीज डेस्कः एक ओर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना विश्‍वविद्यालय में बड़ा एलान करते हुए कहा कि पीयू को केंद्रीय विश्वविद्यालय से भी आगे ले जाना है, इसे चुनिंदा 20 विश्वविद्यालयों में शामिल किया जाएगा. वहीं दूसरी ओर बिहारी छात्रों की मदद के लिए हावर्ड विश्वविद्यालय के छात्र आगे आए हैं. राज्य के शैक्षणिक विकास और छात्रों के करियर काउंसिलिंग कर वे छात्रों के भविष्य को संवारेंगे. इसको लेकर विश्वविद्यालय के पूर्ववर्ती एवं वर्तमान छात्रों ने बिहार जन शिक्षा नाम से अभियान चलाने की योजना तैयार की है.

बताया जा रहा है कि इस अभियान की शुरूआत कटिहार से की जाएगी. हावर्ड में पढऩे वाले छात्रों ने शिक्षा सुधार में सुधार एवं बच्चों को सरकारी स्कूलों में जाने के लिए प्रेरित करने को लेकर स्थानीय शिक्षाविदों के साथ मिलकर सभी शैक्षणिक संस्थानों में अभियान शुरू करेंगे. हावर्ड के छात्रों ने इसके लिए वेबसाइट एवं मोबाइल एप भी लांच किया है. वेबसाइट एवं मोबाइल एप के माध्यम से जानकारी एवं सूचनाओं का आदान-प्रदान भी करेंगे. हावर्ड इंडिया ने इस अभियान में सहयोग के लिए राज्य सरकार से भी पत्राचार किया है.

न्यूयार्क टाइम्स में पिछले वर्ष सरकारी विद्यालयों में परीक्षा के दौरान नकल करने संबंधी तस्वीर अमेरिका के मेसाचुसेट्स शहर में चर्चा का विषय बनी थी. इसके बाद ही वहां पढऩे वाले बिहारी छात्रों के मन में अपने राज्य के लिए कुछ करने की परिकल्पना बनी. इसके लिए विश्वविद्यालय के पूर्ववर्ती छात्रों एवं हावर्ड के एकेडमिक काउंसिल से सलाह मशविरा के बाद इस योजना तैयार की है.

बता दें कि शिक्षा जन अभियान को लेकर शैक्षणिक संस्थानों के लिए शिक्षा प्रहरी का गठन किया जाएगा. इसमें स्थानीय शिक्षाविदों एवं शिक्षा स्वयंसेवकों को शामिल किया जाएगा. शैक्षणिक विकास के लिए हर सप्ताह एक शिक्षा प्रहरी से तीन घंटे समय दान का संकल्प पत्र भराया जाएगा. शिक्षण संस्थानों में शौचालय, पेयजल आदि सुविधाओं की पड़ताल कर समस्या के निदान को लेकर पहल की जाएगी.

इस मामले पर हावर्ड इंडिया के निदेशक संजय सिंह ने बताया कि शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए इस अभियान की शुरूआत जन सहयोग से होगी. पहले इसकी शुरूआत कटिहार से होगी. हावर्ड के एकेडमिक काउंसिल ने भी इस पर सहमति दी है. सहयोग का आश्वासन भी दिया गया है. इस अभियान को लेकर राज्य सरकार से पत्राचार किया गया है.

यह भी पढ़ें-

पढ़ें, दीवाली से पहले सबसे बड़ा बम फोड़ने वाली रोहिणी को, जिससे डर गए हैं शाह और वे भी
Sorry चौबे जी, आपके कहने से AIIMS आए बिहारियों को वापस पटना नहीं भेजूंगा, करेंगे इलाज़
iPhone 8 पटना को सबसे पहले गिफ्ट करेगा चांद बिहारी ज्वैलर्स, सोने के सिक्के तो फ्री हैं ही
धनतेरस में करें रॉयल जूलरी की शॉपिंग, कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI मेंअपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरीनया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदेंमुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़ेआज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)