अब पटना के इस अस्पताल में होगा हेलीपैड, मिलेगी एयर एंबुलेंस की सुविधा

लाइव सिटीज डेस्कः आईजीआईएमएस में बनने वाले स्टेट कैंसर सेंटर में मरीजों की सहूलियत के लिए भवन की छत पर हेलीपैड बनेगा. जरूरत पड़ने पर मरीज या डॉक्टर सीधे छत पर एयर एंबुलेंस से उतर सकेंगे. कैंसर सेंटर के लिए 90 करोड़ रुपए केंद्र सरकार और 30 करोड़ रुपए राज्य सरकार दे रही है. पहली किस्त केंद्र सरकार दे चुकी है.

120 करोड़ की लागत से बनने वाले इस स्टेट कैंसर सेंटर का शिलान्यास इसी महीने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा करेंगे. निर्माण कार्य शुरू करने के प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा गया है. कोशिश है कि अगले साल स्टेट कैंसर सेंटर शुरू हो जाए.

सेंटर में सेंकाई के लिए सभी आधुनिक मशीनें इंस्टाल की जाएंगी. जैसे पेट सीटी, लिनियर एसलेरेटर, टारगेटेड बीम थेरेपी, ब्रेकी थेरेपी, कोबाल्ट मशीन आदि. आईजीआईएमएस का कैंसर सेंटर राज्य की दूसरी बिल्डिंग होगी जिस पर हेलीपैड के निर्माण की तैयारी है. बिहार पुलिस मुख्यालय के भवन में भी ऐसी सुविधा होगी.

मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. मनीष मंडल के मुताबिक सेंटर में जांच के लिए अपना पैथोलॉजी विभाग होगा. आईजीआईएमएस में जांच कराने नहीं जाना पड़ेगा. पूरा सेटअप अलग होगा. सेंकाई के लिए सभी आधुनिक मशीनें इंस्टाल की जाएंगी. सभी सुविधाएं काफी कम खर्च में मरीज को उपलब्ध कराई जाएंगी.

कैंसर मरीजों को एक छत के नीचे जांच और इलाज की सभी सुविधाएं मिलेंगी. मुंबई, दिल्ली या अन्य शहरों में नहीं जाना पड़ेगा. सेंटर के 5 मंजिलें भवन का निर्माण इमरजेंसी के पास वाली जमीन पर होगा. निचले तल्ले पर ओपीडी, पहले पर प्रशासनिक भवन, दूसरे पर वार्ड, चौथे पर आॅपरेशन थिएटर और छत पर हेलीपैड बनेगा.

यह भी पढ़ें-

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

 (लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)