लालू प्रसाद के साथ प्रेमचंद गुप्ता भी इनकम टैक्स के लपेटे में

Lalu Prasad

पटना : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के खिलाफ इनकम टैक्स रेड के लपेटे में भारत सरकार के पूर्व मंत्री और राज्यसभा के सदस्य प्रेमचंद गुप्ता भी आ गए हैं. प्रेमचंद गुप्ता को लालू प्रसाद के वित्तीय प्रबंधन का सबसे भरोसेमंद व्यक्ति माना जाता है. मिल रही खबर के मुताबिक इनकम टैक्स की बड़ी टीम सुबह से ही प्रेमचंद गुप्ता के ठिकानों के भीतर भी घुसी है. उनके परिजनों के यहां भी दबिश दी गई है.

जानकार कह रहे हैं कि आज मंगलवार की रेड में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के कई प्रदेशों की यूनिट को लगाया गया है. 100 से अधिक अधिकारियों की टीम शामिल है. सबसे बड़ी कार्रवाई दिल्ली, एनसीआर और गुड़गांव में चल रही है. बेनामी संपत्ति की जानकारी जुटाने को लालू प्रसाद से संबंधित प्रत्येक किरदार इनकम टैक्स के रडार पर है. डिपार्टमेंट को शिकायत 1000 करोड़ की बेनामी संपत्ति की है. ऐसा ही आरोप बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी भी करते रहे हैं.

इनकम टैक्स की रेड की खबर रख रहे लोग बता रहे हैं कि विभाग चरणबद्ध तरीके से कार्रवाई कर रही है. सबसे पहले उनलोगों की जानकारी जुटाई गई, जिन्होंने लालू प्रसाद और उनकी फैमिली के साथ आर्थिक लेन-देन किया है. इनके ठिकानों को ही सबसे पहले खंगाला जा रहा है.

Lalu Prasad

आरोप यह लगता रहा है कि लालू प्रसाद एंड फैमिली ने औने-पौने भाव पर बेशकीमती सौदे हासिल किए. साथ में, गिफ्ट वगैरह की कॉरपोरेट जांच भी शामिल है. सुबह 22 ठिकानों पर रेड शुरू हुई थी, जो अब बढ़ती जा रही है. स्वयं लालू प्रसाद पटना में ही हैं. साथ में, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव भी हैं. उनके आवास पर मीडिया की भारी भीड़ है. पर, यह खुलासा अभी शेष है कि पटना में उनके बंगले के भीतर इनकम टैक्स की टीम है कि नहीं.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट मानता है कि लालू प्रसाद के वित्तीय साम्राज्य के बारे में सबसे अधिक खबर प्रेमचंद गुप्ता के पास ही है. लालू प्रसाद ने गुप्ता को भारत सरकार में कंपनी मामलों का मंत्री बनाया था. अभी वे झारखंड से राज्यसभा के सदस्य हैं.

जान लें कि नरेंद्र मोदी के सरकार में आने के बाद जब दिल्ली में लालू प्रसाद को सरकारी बंगला खाली करना पड़ा, तो वे प्रेमचंद गुप्ता के ही फॉर्म हाउस में रहने को चले गए थे. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आज की कार्रवाई की जद में लालू प्रसाद की बड़ी बेटी व राज्य सभा की एमपी मीसा भारती से जुड़ी संपत्ति को जानने का आपरेशन भी स्टार्ट कर रखा है.

इसे भी पढ़ें : लालू प्रसाद के खिलाफ IT का एक्शन, 22 ठिकानों पर रेड