BREAKING : झारखंड बोर्ड ने जारी किया मैट्रिक-2019 का रिजल्ट, 70.77 फीसदी स्टूडेंट सफल

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : झारखंड से एक बड़ी खबर आ रही है. झारखंड बोर्ड ने गुरुवार को मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस बार 70.77 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए हैं. तीन लाख से अधिक स्टूडेंट इस बार पास हुए हैं. कुल 4,39,892 छात्र बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए थे. बोर्ड ने दावा किया इस बार दो महीने में रिजल्ट जारी किया गया है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल में प्रेस कांफ्रेंस की गई. इस बार के परीक्षा परिणाम की घोषणा जैक अध्‍यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने किया. स्टूडेंट झारखंड एकेडमिक काउंसिल के आधिकारिक वेबसाइट Jac.nic.in, jacresults.com और jac.jharkhand.gov.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

आपको बता दें कि सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षाएं संपन्न हुई थीं. कॉपियों की जांच स्टेप बाई स्टेप सिस्टम के तहत किया गया. इस सिस्टम की खास बात यह है कि यदि छात्र ने किसी प्रश्न के उत्तर में दस लाइन सही लिखे हैं, तो उसे 10 लाइन के नंबर मिलेंगे. पहले ऐसी व्यवस्था नहीं थी. 2016, 2017 और 2018 के मुकाबले 2019 क रिजल्ट काफी अच्छा रह है. 10वीं के नतीजे को लेकर छात्र खासे उत्‍साहित थे.

यह भी पढ़ें : BREAKING : झारखंड बोर्ड के इंटर साइंस-कॉमर्स का रिजल्ट जारी

आपको बता दें कि 14 मई मंगलवार को झारखंड एकेडमिक काउंसिल इंटर साइंस व कॉमर्स का परिणाम जारी कर दिया गया है. जैक (JAC) ने क्लास 12 का साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट जारी कर दिया है. इंटर साइंस में 57 प्रतशित बच्चे और इंटर कॉमर्स में 70.44 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं. जैक 12th results ऑफिशियल वेबसाइट jacresults.com, jac.nic.in और jac.jharkhand.gov.in पर जारी किया गया है.

JAC 12th में 20447 स्टूडेंट्स साइंस में प्रथम श्रेणी में पास हुए. 7115 स्टूडेंट्स कॉमर्स में प्रथम श्रेणी में पास हुए. इंटर साइंस में कुल परीक्षार्थी 93298 थे, कॉमर्स में 34686 कुल परीक्षार्थी थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*