Good News : 1 साल में 10 लाख नौकरियां देने जा रहा है इंडियन रेलवे

लाइव सिटीज डेस्कः रेलवे जल्द ही युवाओं को अच्छा मौका देने का ऐलान कर सकता है. रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल ने कहा है कि इकोसिस्टम के इस्तेमाल से रेलवे एक साल में करीब 10 लाख नई नौकरियां ला सकती है. रेलवे हाल के कुछ महीनों में डिरेलमेंट्स को लेकर आलोचना झेल चुकी है. इसका जिक्र करते हुए गोयल ने कहा- हमारे लिए पैसेंजर सेफ्टी सबसे अहम है. रेलवे ट्रैक्स के रखरखाव और मॉर्डनाइजेशन के लिए जल्द ही ग्लोबल टेंडर्स मंगाएंगे.

रेलवे मिनिस्टर गुरुवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की इकोनॉमिक समिट में बोल रहे थे. रेलवे में सेफ्टी मेजर्स पर गोयल ने कहा कि पैसेंजर सेफ्टी हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. और इसके लिए फंड की लिमिट तय नहीं की गई है. हम इकोसिस्टम के जरिए एक साल में 10 लाख नौकरियां ला सकते हैं.

गोयल ने कहा कि मैंने उन तमाम रेलवे ट्रैक्स को डायवर्ट किया है, जो अवेलेबल थे. सेफ्टी के लिए इन्हें बेहतर बनाया जाएगा. हम इसके लिए ग्लोबल टेंडर भी मंगाएंगे. इसके लिए ट्रैक्स की डबलिंग मुमकिन होगी और ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जा सकेगी. नए प्रोजेक्ट्स भी लाए जाएंगे.

रेलवे मिनिस्टर ने कहा कि हो सकता है रेलवे खुद सीधे तौर पर नौकरियां ना दे पाए लेकिन इससे जुड़े इकोसिस्टम के जरिए 12 महीनों में एक लाख जॉब के मौके बनाए जा सकते हैं. सरकार सेफ्टी और मेंटेनेंस प्रोग्राम पर एग्रेसिव तरीके से काम कर रही है और इससे ही 2 लाख नौकरियां मिल सकती हैं. उन्होंने कहा कि पैसेंजर पर भार डाले बिना हम आगे बढ़ना चाहते हैं.

उन्होंने कहा कि भारत में इन्वेस्टमेंट्स की बहुत गुंजाइश है लेकिन इसके लिए माइंडसेट बदलने की जरूरत है. तभी इस देश को बदला जा सकेगा. कोल और पावर सेक्टर में ये किया जा चुका है और अब बारी रेलवे की है. रेलवे मिनिस्टर ने कहा कि बीते कुछ साल में भारत योग, आयुर्वेद, क्रिकेट और बॉलीवुड के लिए नाम कमा चुका है. सोच बदल रही है और देश बन रहा है. आज भारत को ऐसे देश के तौर पर देखा जाता है जो अपना काम पूरी ईमानदारी से करता है, हमारे यहां टेक्नोलॉजी में ग्रोथ बढ़ रही है.

यह भी पढ़ें-

मैथ, साइंस और अंग्रेजी के जानकार हैं तो पढ़ लें, 19 हजार टीचर्स की होगी बहाली
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)