भ्रष्टाचार मिटाने को इन्होंने कर डाली 71.5 हजार किमी. की साइकिल यात्रा

नवादा (पंकज कुमार सिन्हा) : देश और समाज में फैले भ्रष्टाचार को मिटाने की बात तो बहुत लोग करते हैं. लेकिन इस पर अमल सिर्फ कुछ ही कर पाते हैं. एक युवक ऐसा भी है जो पिछले ढाई साल से साइकल से देश भ्रमण कर लोगों को जोड़ रहा है. भ्रष्टाचार के खिलाफ जागरुक करने में जी-जान से जुटा है.

यूं तो भ्रष्टाचार को समाज से मिटाने के लिए देश में अनेक रैलियां, सभाएं की गईं. देश में कई आंदोलन भी हुए. समाजसेवियों ने कई तरह का प्रयास भी किया. जिसमें कुछ हद तक उन्हें सफलता भी मिली. लेकिन हम बात कर रहे हैं एक ऐसे शख्स की जिसने भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ने की ठानी है. भ्रष्टाचार को समाज से हटाने के लिए एक अनोखी मुहिम चलायी. उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर जिले के सुदर्शन प्रसाद विश्वकर्मा देश में साइकिल यात्रा पर निकले हुए है.

सुदर्शन प्रसाद 18 मई 2015 को अपने घर से उन्होंने इस यात्रा की शुरुआत की और अभी तक कुल 560 जिलों की यात्रा कर चुके हैं. इस यात्रा में अब तक वे उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, दमन, महाराष्ट्रा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, गोआ, नागालैंड, मिज़ोरम, अरुणाचल, ओडिसा, बंगाल, असम, छत्तीसगढ़, झारखंड होते हुए बिहार के कुल 12 जिलों की यात्रा कर चुके हैं.

इस खास यात्रा में ये जहां भी जाते हैं वहां के लोगों को एक संदेश देते हैं. समाज से किसी तरह से भ्रष्टाचार को मुक्त कराने का संदेश. सुदर्शन अधिकांश जगहों पर जनसभा कर लोगों से अपील करते हैं. सुदर्शन अब तक कुल 71500 किलोमीटर की यात्रा कर चुके हैं. इस यात्रा के दौरान उन्हें कई प्रकार की मुसीबतों का भी सामना करना पड़ा मगर बुलंद हौसले से वे सभी प्रकार की बाधाओं को पार कर अपनी यात्रा पर निरंतर आगे बढ़ रहे हैं.

उनका कहना है कि लोगों का अपार समर्थन मिल रहा है. जहां भी जा रहे हैं लोग उनका पूरा ख्याल रख रहे हैं. नवादा पहुंचने पर समाहरणालय में ओएसडी मुकेश रंजन से मिलकर उन्होंने अपनी यात्रा के बारे में अवगत कराया और नवादा से विदा लेकर अगली मंजिल के लिये निकले. सुदर्शन अन्ना हजारे के बहुत बड़े समर्थक भी हैं और 2014 में उनसे उनके घर रालेगण सिद्धि में मिल भी चुके हैं.

यह भी पढ़ें-

मिलिए बिहार की पावर एंजल से, 7 साल की उम्र में लड़कियों को सिखा रही है सेल्फ डिफेंस
CBI रेड के बाद आज पटना आ रहे हैं CM नीतीश, तेजस्वी पर हो सकता है बड़ा फैसला