लालू प्रसाद फिर सीबीआई कोर्ट में हुए पेश, बोले- मेरे खिलाफ हो रही राजनीतिक साजिश

lalu-yadav, IRCTC घोटाला, लालूप्रसाद , राबड़ी, तेजस्वी यादव, बिहार, रेलवे टेंडर घोटाला, रांची, जेल, पटियाला हाउस कोर्ट

लाइव सिटीज डेस्क : चारा घोटाला के मामले में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की मंगलवार को फिर पेशी हुई. रांची स्थित सीबीआई के स्पेशल कोर्ट में उनकी पेशी हुई. झारखंड के चाईबासा कोषागार से जुड़े मामले में लालू प्रसाद ने अपनी हाजिरी लगायी. इस दौरान उन्होंने अपना बयान दर्ज कराया. कोर्ट ने लालू प्रसाद की जमानत बरकरार रही. इसके बाद वे लौट गये. बता दें कि अब 13 जुलाई को देवघर व डोरंडा मामले में उनकी पेशी होनी है.

सीबीआई के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह के कोर्ट में मंगलवार को लालू प्रसाद पेश हुए. यह पेशी चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के मामले में हुई है. उन्होंने अपना लिखित बयान न्यायाधीश के समक्ष दर्ज कराया. सीआरपीसी  313 के तहत लालू प्रसाद का बयान दर्ज किया गया. कोर्ट में लगभग एक घंटे तक दिये बयान में लालू से 17 सवाल किए गए. लालू प्रसाद ने कहा कि सीबीआई के माध्यम से हमारे परिवार को फंसाया जा रहा है. राजनीतिक साजिश के तहत सारे केस किये गए हैं. जब हम पैसा ही नहीं लिया, तो क्राइम किस बात का. कोर्ट में अपना बयान दर्ज कराने के बाद वे रांची के सर्किट हाउस लौट गए. शाम में उनके पटना लौटने की उम्मीद है.

lalu-yadav

बता दें कि इसके पहले 7 जुलाई को भी उनकी इसी कोर्ट में पेशी हुई थी. उस समय दोघर और डोरंडा मामलों में पेशी हुई थी. 64 A/96 देवघर कोषागार से जुड़ा हुआ है. इसमें 89.24 लाख की अवैध निकासी किये जाने का आरोप है. इस मामले में लालू प्रसाद, जगन्नाथ मिश्र, पूर्व सांसद आरके राणा, आइएएस अधिकारी तथा आपूर्तिकर्ता सहित 28 आरोपी हैं. इसी तरह डोरंडा कोषागार के मामले में भी चारा घोटाला का एक केस दर्ज है. डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ रुपये की अवैध निकासी से संबंधित कांड संख्या आरसी 47ए/96 दर्ज है. इन दोनों मामलों में 13 जुलाई को पेशी होनी है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद चारा घोटाला मामलों की सुनवाई में तेजी आ गयी है. मामलों को समय सीमा के अंदर निबटाने का सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है.

इधर मंगलवार को सीबीआई कोर्ट में पेश होने के लिए लालू प्रसाद सोमवार की रात में ही रांची पहुंच गये थे. वे वहां के सर्किट हाउस में ठहरे हुए थे. हालांकि इस दौरान वे मीडिया से बाहर रहे. मंगलवार को लालू प्रसाद अपने निर्धारित समय पर सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में हाजिरी लगायी. कोर्ट ने उनकी जमानत बरकरार रखी.

बता दें कि इसके पहले लालू प्रसाद की पेशी 7 जुलाई को हुई थी. उसी दिन उनके 12 ठिकानों पर एक साथ सीबीआई ने भ्रष्टाचार से जुड़े एक मामले में ताबड़तोड़ छापेमारी की थी. पटना स्थित आवास पर तो लगभग 10 घंटे तक छापेमारी की गयी थी. इस दौरान राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव से पूछताछ भी की गयी थी.

इसे भी पढ़ें : लालू फैमिली पर छापे से भड़के दामाद तेजप्रताप, ट्वीट कर कहा – बीजेपी की साजिश 
लालू को मिला कांग्रेस का हाथ