हिमाचल प्रदेश में PT पास कर गये मंगल पांडेय, अब Mains की बारी…

mangal
मंगल पांडेय

लाइव सिटीज डेस्क : हिमाचल प्रदेश में भाजपा को नगर निगम में 31 साल बाद सफलता मिली. इससे बीजेपी वहां काफी गदगद है, लेकिन उससे कहीं अधिक खुश बिहार भाजपा भी है. बिहार भाजपा के वरीय नेता मंगल पांडेय व उनके समर्थक काफी खुश हैं. इस खुशी में मंगल पांडेय की सफलता छिपी है. पॉलिटिकल कॉरिडोर में हो रही चर्चा की मानें तो मंगल पांडेय ने पीटी तो पास कर ली, अब मेंस की बारी है.

दरअसल बिहार के प्रदेश अध्यक्ष के पद से मंगल पांडेय के टर्म पूरा होने के बाद उन्हें हिमाचल प्रदेश की बड़ी जिम्मेवारी सौंपी गयी थी. उन्हें हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया गया. विधानसभा चुनाव में सफलता दिलाने का दायित्व सौंपा गया. इसे मंगल पांडेय ने चुनौती के रूप में लिया. लेकिन इससे पहले वहां नगर निगम का चुनाव होना था. ऐसे में नगर निगम का चुनाव उनके लिए जस्ट लाइक पीटी के समान थी.

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के नगर निगम पर पिछले तीन दशक से कांग्रेस व वामपंथा का राज था. मंगल पांडेय के लिए सबसे बड़ी चुनौती इस चुनाव को क्रैक करना था. नगर निगम के चुनाव में भाजपा पूरी रणनीति के साथ उतरी और 31 साल के बाद पार्टी को जबर्दस्त सफलता मिली. सूत्रों के अनुसार भाजपा ने पार्टी ने 31 वर्ष के कांग्रेसी व वामपंथी वर्चस्व को तोड़ा ही नहीं, बल्कि पार्टी को ऐसे मुकाम पर ला दिया कि अब वह अपना मेयर व डिप्टी मेयर चुन सकती है.

मालूम हो कि नगर निगम के चुनाव में भाजपा ने 34 में से 17 सीटों पर कब्जा जमा कर जादुई आंकड़े को छू लिया है. वहीं कांग्रेस को 12, निर्दलीय 4 व माकपा एक सीट मिली है. पॉलिटिकल कॉरिडोर में हो रही चर्चा के अनुसार विधानसभा चुनाव से ठीक चार माह पहले इस परिणाम ने भाजपा में नयी एनर्जी भर दी है. हालांकि इस सफलता में पार्टी प्रभारी मंगल पांडेय के अलावा केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, संगठन महामंत्री पवन राणा और पूर्व मंत्री डॉ राजीव बिंदल का भी अहम रोल रहा.

बहरहाल शिमला नगर निगम में भाजपा को मिली जबर्दस्त सफलता से भाजपा गदगद है और मंगल पांडये के समर्थकों की मानें तो उन्हें नगर निगम चुनाव के रूप में पीटी में सफलता मिल गयी है और अब विस चुनाव में इसे दोहराया जायेगा. यानी मेंस पर भी हमारा ही कब्जा होगा.

इसे भी पढ़ें : हवा में बयान दे रहे तेजस्वी, BJP ज्वाइन करनेवाले हैं RJD के कई नेता : नित्यानंद