हार के बाद बोलीं मीरा कुमार, जारी रहेगी विचारधारा की लड़ाई

लाइव सिटीज डेस्कः रायसीना हिल्स की रेस में मिली करारी हार के बाद यूपीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार मीडिया के सामने आईं. उन्होंने सबसे पहले एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को बधाई दी. उन्होंने कहा कि मेरी शुभकामनाएं रामनाथ कोविंद के साथ हैं. बधाई देने के बाद मीरा कुमार ने कहा कि मेरी हार से हमारी लड़ाई पर कोई फर्क नहीं पड़ा. हमारी लड़ाई आगे भी जारी रहेगी.

मीरा कुमार ने कहा कि हम विचारधारा की अपनी लड़ाई को आगे भी जारी रखेंगे. ये सिर्फ राष्ट्रपति का चुनाव नहीं था बल्कि सामाजिक न्याय और पारदर्शिता की लड़ाई थी. हम धर्म और जाति की लड़ाई हमेशा जारी रखेंगे. साथ ही मीरा कुमार ने मीडिया की आजादी पर बोलते हुए कहा कि प्रेस का आजादी बहुत जरूरी है.

बता दें कि रायसीना हिल्स की रेस उम्मीद के मुताबिक रामनाथ कोविंद जीत गए हैं. एनडीए उम्मीदवार कोविंद 65.65 फीसदी वोट के साथ देश के 14वें राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं. विचारधारा के लिए लड़ीं विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को कुल 34.35 फीसदी वोट मिले. राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान सोमवार को हुआ था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविंद को जीत पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. वहीं बिहार से रामनाथ कोविंद को 22490 वोट मिले. वहीं यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार को 18867 मिले हैं.

8 राउंड में हुई वोटों की गिनती में कोविंद शुरू से अंत तक बढ़त बनाए रहे. पहले राष्ट्रपति भवन की मतदान पेटी को खोला गया फिर ऐल्फ़ाबेट के आधार पर राज्यों की मतदान पेटियों के मतों की गणना की गई. सभी वोटों की गिनती 4 अलग मेजों पर की गई और 8 दौर में गिनती पूरी हुई. और फाईनली जीत रामनाथ कोविंद को ही मिली.

यह भी पढ़ें-

देश के 14वें राष्ट्रपति बने रामनाथ कोविंद, 65.65% मतों से जीत दर्ज