सउदी अरब में दिखा चांद, अब सोमवार को भारत में मनाई जाएगी ईद

लाइव सिटीज डेस्कः चांद हो गया है ईद का. सउदी अरब में ईद का चांद देखा गया है. मतलब साफ है अब भारत में सोमवार को ईद की नमाज अदा की जाएगी. भारत में रविवार को लोग 29वां रोजा रखेंगे. उसके बाद  सोमवार 26 जून को ईद का त्यौहार मनाया जाएगा. लोगों में बेसब्री से इंतजार है ईद का. बाजार गुलजार हैं. ईद की शॉपिंग भी जोर-शोर से चल रही है.

वैसे तो सभी में ईद आने की खुशी साफ तौर पर देखी जा रही है. लेकिन दिल में एक मलाल भी है कि माहे रमजान अब खत्म होने वाला है. ये मुकद्दस महीना अब फिर अगले साल ही नसीब होगा. बरकत से भरा इस महीने की हर मुसलमान भाई को इंतजार होता है. अब जब कि ईद आने वाली है. मतलब है कि अब माहे रमजान को विदा करने का वक्त आ गया गया है. लोग अपने परिवार के लिए दुआएं कर रहे हैं.

राजधानी पटना में भई ईद को लेकर बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है. लोग नए कपड़े और सवइयां खरीदने में बिजी हैं. शनिवार को भी पटना के शब्जीबाग, पटना मार्केट, खेतान मार्केट और पटना सिटी एरिया में खासा भीड़ देखने को मिली. लोगों ने खूब खरीददारी की. इससे पहले शुक्रवार को रमजान के आखिरी जुमा की नमाज अदा की गई. अलविदा की नमाज के बाद लोगों को ईद का इंतजार है.

बता दें कि ईद का आगमन मनुष्य के जीवन को आनंद और उल्लास देता है. ईद लोगों में बेपनाह खुशियां बांटती है और आपसी मोहब्बत का पैगाम देती है. खुदा के दरबार में सब एक हैं, अल्लाह की रहमत हर एक पर बरसती है. अमीर खुले हाथों दान देते हैं. यह कुरान का निर्देश है कि ईद के दिन कोई दुखी न रहे. यदि पड़ोसी दुख में है तो उसकी मदद करो. यदि कोई असहाय है तो उसकी सहायता करो. यही धर्म है, यही मानवता है.

यह भी पढ़ें –
विदा हो रहा रमजान, जानिये जुमातुलविदा का महत्व