1993 मुंबई ब्लास्ट केसः मुस्तफा डोसा दोषी करार, बाकियों पर भी फैसला जल्द

लाइव सिटीज डेस्कः 1993 के मुंबई बम धमाकों के मामले में अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम समेत सात आरोपियों पर विशेष टाडा अदालत ने शुक्रवार को फैसला सुनाया. स्पेशल जज गोविंद ए सनप की अदालत ने आरोपी मुस्तफा डोसा को दोषी करार दिया है. डोसा पर सभी आरोप साबित हुए हैं. उसपर मर्डर केस, एक्सप्लोसिव ऐक्ट, आपराधिक साजिश के मामले साबित हुए हैं. डोसा को दाऊद का नजदीकी माना जाता है. उसका भाई मोहम्मद डोसा फिलहाल फरार चल रहा है.

कोर्ट ने शुरुआती टिप्पणी में कहा कि अभियोजन मामले को साबित करने में कामयाब रहा है. डोसा के अलावा ताहिर मर्चेंट और फिरोज अब्दुल राशिद को भी दोषी करार दिया गया है. सलेम और अन्य आरोपियों पर फैसला भी कुछ देर में सामने आ जाएगा.

इससे पहले 2007 में हुई सुनवाई के पहले फेज में टाडा कोर्ट ने याकूब मेमन और एक्टर संजय दत्त समेत 100 लोगों को दोषी ठहराया था, जबकि 23 लोग बरी हुए थे. बता दें कि 12 मार्च 1993 को हुए इन धमाकों में 257 लोगों की मौत हो गई थी. 713 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे. करीब 27 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी खत्म हो गई थी.

इस मामले में अबू सलेम पर धमाके के लिए हथियार लाने और बांटने का आरोप है. मुस्तफा डोसा पर मुंबई में हथियार पहुंचाने का आरोप है. इसके अलावा डोसा पर लोगों को ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान भेजने और साजिश रचने का भी आरोप है. ताहिर मर्चेंट पर कुछ लोगों को पाकिस्तान भेजने का इंतजाम करने का आरोप है.

अब्दुल कयूम को संजय दत्त के पास हथियार पहुंचाने के लिए आरोपी बनाया गया. रियाज सिद्दीकी पर एक्सप्लोसिव लाने के लिए अबू सलेम को अपनी कार देने का आरोप है. फिरोज खान पर दुबई में हुई मीटिंग में शामिल होने, हथियार और एक्सप्लोसिव लाने में मदद करने का आरोप है. करीमउल्ला शेख पर अपने दोस्त को पाकिस्तान में आतंकी ट्रेनिंग दिलवाने, हथियार और एक्सप्लोसिव लाने में मदद करने का आरोप है.

एक्ट्रेस के साथ होटल में पकड़ा गया था सलेम

अबु सलेम को पुर्तगाल सरकार ने इस शर्त के साथ भारत को सौंपा था कि उसे किसी भी मामले में मौत की सजा नहीं दी जाएगी. सलेम को पुर्तगाल पुलिस ने जब गिरफ्तार किया था तो वह एक होटल में अपनी गर्लफ्रेंड बॉलीवुड एक्ट्रेस मोनिका बेदी के साथ था. उसने 1998 में दुबई में कार ट्रेडिंग का कारोबार शुरू किया. इसी बीच एक स्टेज शो के दौरान उसकी दोस्ती एक्ट्रेस मोनिका बेदी से हुई थी. दोनों का निकाह होने की बातें भी सामने आई थीं. हालांकि, मोनिका और सलेम ने कभी भी इन रिश्तों को मंजूर नहीं किया. मोनिका बेदी को भोपाल में बने फर्जी पासपोर्ट मामले में गिरफ्तार किया गया था. उसका यह पासपोर्ट भोपाल में बना था.

चारा घोटालाः CBI की स्पेशल कोर्ट में हाजिर हुए लालू, जमानत बरकरार
 मौत के विरोध में जेपी सेतु पर हंगामा, जाम में फंसे मंत्री तेजप्रताप को लौटना पड़ा पटना