CM नीतीश के बिहार मॉडल से इंस्पायर्ड है PM मोदी का ‘सौभाग्य’ !

लाइव सिटीज डेस्कः PM नरेंद्र मोदी ने जहां हर घर में फ्री बिजली कनेक्शन देने के लिए सौभाग्य योजना लॉन्च की तो वहीं इस स्कीम पर बाद से पॉलिटिकल कॉरीडोर में चर्चा तेज है. कहा जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी की यह योजना सीएम नीतीश कुमार से प्रेरित है. चर्चा है कि बिहार में हर-घर बिजली योजना के तर्ज पर ही सौभाग्य योजना को शुरू किया गया है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सौभाग्य योजना की शुरुआत की. वहीं बिहार के जेडीयू नेता और ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने दावा किया है यह बिहार मॉडल से प्रेरित है.

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने बिहार मॉडल से प्रेरित होकर सौभाग्य योजना शुरू की है. उन्होंने कहा कि हमें यह कहते हुए संकोच नहीं हो रहा कि केंद्र सरकार ने इस योजना को बिहार मॉडल से प्रेरित होकर अपनाया है. इसलिए हम पीएम का आभार व्यक्त करते हैं. सौभाग्य योजना के तहत दिसंबर 2018 तक 4 करोड़ घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाएगा.

इधर, मंत्री ने कहा कि बिहार के सभी घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन नीतीश कुमार के ‘सात संकल्पों’ में एक है और यह सरकार ने सुशासन नीति के तहत अपनाया है. विद्युत योजना के लिए राज्य सरकार ने 1897.50 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य में अब तक इस योजना के तहत 13,883 घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया गया है.

मालूम हो कि सीएम नीतीश कुमार ने 15 नवंबर, 2016 को सभी घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन देने की योजना शुरू की थी. नीतीश कुमार ने जुलाई में महागठबंधन से अलग होकर बीजेपी के साथ ही राज्य में सरकार बनाई है.

यह भी पढ़ें-

बिहार में 2 अक्टूबर को स्कूल खुलने से गुस्से में पेरेंट्स 
Patna में चलिए Sangeeta, यहां TV के साथ TV फ्री मिल रहा है अभी
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)