राष्ट्रपति चुनाव पर बोले नीतीश : आम सहमति नहीं बनी, तो विपक्ष भी उतारेगा अपना उम्मीदवार

CM Nitish kumar

लाइव सिटीज डेस्क : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के नाम पर आम सहमति के लिए सत्ता पक्ष को पहल करनी होगी. लेकिन यह पहल अब तक नहीं हो पा रही है. यदि यही स्थिति रही तो विपक्ष भी राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारेगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ये बातें सोमवार को लोकसंवाद कार्यक्रम के बाद कहीं. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार से लेकर मनरेगा योजना, शराबबंदी, योग दिवस आदि पर अपनी बातें रखी. उन्होंने लखीसराय गैंगरेप के बारे में कहा कि पुलिस कार्रवाई कर रही है और एक आरोपी को गिरफ्तार भी किया गया है. लोकसंवाद का आयोजन सीएम सचिवालय में किया गया था. मौके पर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी समेत अन्य मंत्री व अफसर मौजूद थे.

CM Nitish kumar

राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सत्ता पक्ष की ओर से अब तक आम सहमति पर किसी तरह की पहल नहीं की जा रही है. उम्मीदवार का नाम जब तक सामने नहीं आता है, तब तक इस पर आम सहमति की उम्मीद नहीं की जा सकती है. उन्होंने कहा कि जिस तरह कलाम साहब के नाम पर आम सहमति बनी थी, उसी तरह सत्ता पक्ष को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम सामने लाना होगा. लेकिन अब तक सत्ता पक्ष की ओर से इस पर कोई पहल नहीं की गयी है. ऐसी स्थिति में विपक्ष बाध्य होकर अपना उम्मीदवार उतारेगा.

मनरेगा मजदूरी पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पूरी तरह केंद्र की योजना है. लेकिन बिहार सरकार हमेशा इस पर स्टैंड है कि राज्य सरकार की जो न्यूनतम मजदूरी दर है, वही दर मनरेगा मजदूरों को मिलनी चाहिए. इसे लेकर कई बार राज्य सरकार के प्रतिनिधि केंद्र के ग्रामीण विकास मंत्री से कई बार भेंट की है. यूपीए के समय में भी राज्य सरकार ने यह डिमांड रखी थी और आज की सरकार में रखी है. उन्होंने कहा कि बिहार हमेशा मजदूरों के हित में कदम उठाने के पक्षधर रखा है.

नीतीश कुमार ने कहा कि योग का मैं हिमायती हूं, लेकिन मैं प्रचार प्रसार से दूर रहता हूं. फिर योग एक दिन का नहीं, डेली करने का है. उन्होंने कहा कि बिहार में पहले से ही विश्व की पहली यूनिवर्सिटी मुंगेर में है. उस पर भी केंद्र ध्यान दे तो उसका काफी विकास होगा. मुख्यमंत्री ने लखीसराय गैंगरेप मामले में कहा कि एक आरोपी की गिरफ्तारी हो चुकी है और जल्द ही अन्य आरोपियों को पकड़ा जायेगा. उन्होंने कहा कि शराबबंदी से बिहार में अपराधों में कमी आयी है और प्रधानमंत्री ने भी शराबबंदी की सराहना की है.

इसे भी पढ़ें : 47 के हुए राहुल: नीतीश ने दी बधाई, अशोक चौधरी ने काटा केक 
लखीसराय गैंगरेप : सीएम नीतीश ने लिया संज्ञान, PMCH हुआ एक्टिव 
सीएम नीतीश की योगी को नसीहत, कहा- हाथ डोलाते मत आइएगा बिहार