रेलवे का यह फैसला आपको देगा बड़ी राहत, मार्च 2018 तक के लिए है छूट

लाइव सिटीज डेस्कः रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. बड़ा फैसला लिया है इंडियन रेलवे ने. ई-टिकटों की बुकिंग पर सर्विस चार्ज नहीं लगने के फैसले को जारी रखा गया है. इंडियन रेलवे ने ई-टिकटों की बुकिंग पर मार्च 2018 तक सर्विस चार्ज पर रोक लगा दी है. दरअसल यह फैसला ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए किया गया है.

इंडियन रेलवे ने इस आशय की घोषणा करते हुए कहा कि ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला किया गया. उल्लेखनीय है कि नोटबंदी का फैसला होने के बाद रेलवे ने ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग पर सर्विस चार्ज हटाने का निर्णय किया था. 2016 नवंबर में शुरू की गई व्यवस्था को पहले तीस जून और फिर तीस सितंबर तक बढ़ाया गया. अब समय सीमा में और इजाफा किया गया है.

मालूम हो कि ऑनलाइन टिकट बुकिंग यानी ई-टिकटिंग से यात्रियों को हर टिकट की बुकिंग में बीस से चालीस रुपये का फायदा होता है. जाहिर है कि इंडियन रेलवे के सर्विस चार्ज नहीं लगने की तारीख में इजाफा करने से यात्रियों को बड़ा फायदा मिलने वाला है.

पिछले वित्तीय वर्ष में आईआरसीटीसी को 1500 करोड़ रुपये की आय हुई थी. इसमें से 540 करोड़ रुपये टिकट बुकिंग से आए थे. 23 नवंबर 2016 से लेकर 28 फरवरी 2017 तक रेलवे ने सर्विस चार्ज और सर्विस टैक्स के रूप में टिकट बुकिंग पर यात्रियों से 184 करोड़ रुपये नहीं लिए. यानी साफ तौर पर रेलवे की टिकट खिड़की से टिकट बुक कराने की बजाए आपको आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने में फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें-

इस दिवाली ट्रेन में टिकट नहीं, फ्लाइट का किराया निकाल देगा आपकी जान
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)