बिहार में अब इसके लिए भी होगा ऑनलाइन आवेदन, आपको मिलने वाला है बड़ा फायदा

लाइव सिटीज डेस्कः कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा है कि हर जिले में कृषि यंत्र मेले का आयोजन किया जा रहा है. इसमें 69 तरह के कृषि यंत्रों पर सरकार सब्सिडी दे रही है. इसके लिए बजट में एक अरब 80 करोड़ का प्रावधान किया गया है. भाजपा प्रदेश कार्यालय में सहयोग कार्यक्रम के तहत लोगों से रू-ब-रू कृषि मंत्री ने विभाग की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि किसान यांत्रिक मेले में यंत्रों की खरीद कर सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है. मुजफ्फरपुर के रामचंद्र राय ने कृषि विवि पूसा में कार्यरत श्रमिकों की समस्या के बारे में मंत्री को जानकारी दी. छपरा के इरफान अहमद खां ने वित्तीय अनियमितता, गोपालगंज के जुल्फेकार अली ने शिक्षा विभाग, पीरपैंती के ऋषिकेश कुमार सिंह ने विद्यालय के भवन निर्माण का आवेदन दिया. भोजपुर के वैद्यनाथ व भरत तिवारी ने किसानों की समस्या के बारे में बताया. मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को फोन कर इस मामले का निराकरण करने का निर्देश दिया. उपाध्यक्ष देवेश कुमार, मीडिया प्रभारी पंकज सिंह, राजीव रंजन, अक्षयवर सिंह आदि मौजूद थे.

इसके साथ ही देशभर की एक लाख ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों को प्रारंभ के छह महीने तक डिजिटल इंडिया के अंतर्गत भारत नेट द्वारा मुफ्त ब्रॉड बैंड इंटरनेट की सेवा दी जाएगी. इनमें बिहार की 6105 पंचायतें शामिल हैं. दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने दिल्ली में सोमवार को एक कार्यक्रम में इस परियोजना के शुभारंभ की घोषणा की.

मनोज सिन्हा ने कहा कि भारतनेट का पहला चरण साल के आखिर तक पूरा कर लिया जाएगा. सुशील मोदी ने कहा कि देश की दूरसंचार क्षेत्र की चार बड़ी कम्पनियां वोडाफोन, एयरटेल, जियो और बीएसएनएल 75 प्रतिशत सस्ती दर पर ग्रामीणों को ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराएंगी. पंचायतों में 5-6 वाई-फाई हॉटस्पॉट लगेंगे, ताकि सभी बसावटों के ग्रामीणों को इंटरनेट की सुविधा मिल सके. मोदी ने कहा कि मार्च 2019 तक शेष बची पंचायतों में ब्रॉड बैंड सेवा उपलब्ध करा दी जाएगी. इनमें बिहार के भी 180 प्रखंडों की 2692 पंचायतें शामिल हैं. इस सेवा से किसानों को ऑनलाइन आवेदन देने में आसानी होगी.

About Md. Saheb Ali 5155 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*