अड़ियल रवैया : जाधव मामले में ICJ का फैसला नहीं मानेगा पाकिस्तान

Jadhav

लाइव सिटीज डेस्क : कुलभूषण जाधव के मामले में पाकिस्तान का अड़ियल रवैया बरकरार है. मीडिया में आ रही रिपोर्ट के मुताबि​क पाकिस्तान इंटरनेशनल कोर्ट के आदेश को नहीं मानेगा. इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) ने जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगा दी थी.

इसे भारत अपनी जीत मान रहा था, लेकिन पाक के एक बार फिर अड़ियल रवैये से मामला बिगड़ता दिख रहा है.

गौरतलब है कि भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने फांसी की सजा सुनायी थी. वहीं भारत ने पाकिस्तान पर विएना समझौते का घोर उल्लंघन का आरोप लगाया था और कहा था कि जाधव की मौत की सजा पर रोक लगायी जाये.

भारत ने कहा था कि जाधव की गिरफ्तारी की जानाकरी उसे पाक ने लंबे समय तक नहीं दी. और उनके अधिकारों से उसे वंचित रखा. जाधव को राजनयिक संपर्क की सुविधा तक नहीं दी गयी.

बता दें कि जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत की ओर से सुनायी गयी फांसी की सजा पर ICJ ने रोक लगा दी थी. इसी मामले में 15 मई को फिर सुनवाई होनेवाली है.

वहीं मीडिया अब रिपोर्ट आ रही है कि पाकिस्तान ने इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के आदेश को मानने से इनकार कर दिया है. कहा गया है कि पाकिस्तान उसकी राष्ट्रीय स्थिरता से जुड़े मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत के न्यायक्षेत्र को स्वीकार नहीं करता है.
Jadhav
सूत्रों की मानें तो अगर पाकिस्तान ICJ के आदेश को नहीं मानता है तो वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपील कर सकता है.

वहां सदस्य देशों को फैसला लागू करने के लिए प्रेशर बनाया जा सकता है.