छठ में बेफिक्र होकर पहुंचिए पटना, रेल पुलिस की 12 टीमें आपको देंगी प्रोटेक्शन

पटनाः छठ पूजा के मौके पर दिल्ली से पटना आने वाले पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए रेल पुलिस की टीम ने ठोस कदम उठाया है. रेल एसपी जितेन्द्र मिश्र के निर्देश के पर पटना से 12 स्पेशल टीमों को रवाना किया गया है. शुक्रवार को रवाना की गई टीमों में से 4 टीमें दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल पर कैंप करेंगी. जबकि 4 टीमें आनंद विहार से कानपुर तक पटना आने वाली ट्रेनों में स्कॉर्ट करेंगी. वहीं दो टीमों को मुगलसराय स्टेशन पर कैंप करने का आदेश दिया गया है. बाकि बचे दो टीमें पटना और गया जाने वाली ट्रेनों में पैसेंजर्स की सेफ्टी का ख्याल रखेंगी.

आनंद विहार की 8 टीमों को इंस्पेक्टर अजय कुमार लीड कर रहे हैं. जबकि मुगलसराय की 4 टीमों का इंचार्ज इंस्पेक्टर सुनील कुमार को बनाया गया है. वहीं, दोनों टीमों के काम काज की मॉनिटरिंग डीएसपी हेड क्वार्टर करेंगे. हालांकि हर पल रेल एसपी की नजर अपने इन स्पेशल टीमों पर बनी रहेगी. दरअसल, 12 स्पेशल टीम पटना से भेजने के पीछे रेल एसपी का एक खास मकसद है. छठ पूजा के मौके पर दिल्ली सहित बाहर से आने वाली अधिकांश ट्रेनों में पैसेंजर्स की भारी भीड़ होती है. ऐसे ही मौके पर नशा खुरानी गिरोह एक्टिव हो जाते हैं. जो ट्रेन के जनरल और स्लीपर कोच में ट्रैवल कर रहे पैसेंजर्स को अपना शिकार बनाते हैं.

बता दें कि पहले ये दोस्ती करते हैं और फिर विश्वास में लेकर पैसेंजर को नशा वाला सामान खिला-पिला देते हैं. जिसके बाद पैसेंजर बेहोश हो जाता है और उसका सामान व रुपया लेकर नशा खुरानी गिरोह के शातिर लोग फरार हो जाते हैं. पटना रेल पुलिस ने ट्रेनों में होने वाली इस तरह की वारदातों को रोकने के लिए ही 12 स्पेशल टीम को भेजा है.

रेल एसपी के अनुसार आनंद विहार और मुगलसराय स्टेशन पर कैंप करने वाली टीमें पैसेंजर्स को अवेयर करेंगी. उनसे सावधानी बरतने की अपील की जाएगी. पैसेंजर्स को किस तरीके की सावधानिया बरतनी हैं, उससे जुड़ा हैंड विल उन्हें बांटेंगे. रनिंग ट्रेन में पैसेंजर्स के साथ कोई प्रॉब्लम होती है तो एस्कॉर्ट कर रही टीम आने वाले अगले स्टेशन के रेल पुलिस या फिर आरपीएफ की टीम को इंफॉर्म करेगी और जरूरी कदम उठाएगी. हर हाल में पैसेंजर्स की सिक्योरिटी और सेफ्टी का ख्याल रखने, संदिग्धों और कोच में आने वाले अवैध वेंडर्स पर कड़ी नजर रखने को कहा गया है.