छात्रों के लिए बड़ी खबर, जल्द शुरू होने वाला है प्लेसमेंट सेल, मिलेंगी नौकरियां

लाइव सिटीज डेस्कः पटना यूनिवर्सिटी का प्लेसमेंट सेल सक्रिया किया जाएगा. इसकी व्यवस्था नवंबर से ही दुरुस्त होगी. विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में कार्यालय के लिए पर्याप्त स्पेस उपलब्ध कराया जाएगा. विद्यार्थियों को प्लेसमेंट सेल का अधिक से अधिक लाभ मिले, इसके लिए उनके बीच जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. उक्त निर्णय शनिवार को नैक कमेटी की बैठक में ली गई.

कुलपति प्रो. रासबिहारी प्रसाद सिंह ने बताया कि नैक की तैयारी की समीक्षा को लेकर शनिवार को बैठक हुई. इसमें नवंबर प्रथम सप्ताह में सभी विभाग को समीक्षा में बताए गए बिंदुओं पर रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा गया है. कुलपति सहित विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों ने शनिवार को दरभंगा हाउस का निरीक्षण किया. इस दौरान परिसर में अतिक्रमण कर लगाई गई अस्थायी दुकानें हटाई गईं. कुलपति ने बताया कि दरभंगा हाउस को नया लुक दिया जाएगा. छात्रों के सहयोग से परिसर को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए अभियान चलाया जाएगा.

विश्वविद्यालय की बुलेटिन ‘संवाद’ का विमोचन 31 अक्टूबर को एकेडमिक काउंसिल हॉल में किया जाएगा. इस मौके पर विश्वविद्यालय की एलुमिनाई पद्मश्री उषा किरण खान, कुलपति प्रो. रासबिहारी प्रसाद सिंह, बुलेटिन के संपादक प्रो. एके मिश्र, प्रोवीसी डॉ. डॉली सिन्हा सहित कई पूर्व कुलपति भी मौजूद रहेंगे.

नैक मूल्यांकन के लिए इस बाद 1000 अंक निर्धारित किए गए हैं. इसमें सबसे अधिक 250 अंक कंस्लटेंसी, रिसर्ज एंड सर्विसेज, कोर्स स्ट्रक्चर के लिए 150, टीचिंग, लर्निग एंड इवैलुएशन के लिए 200, इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 100, स्टूडेंट स्पोट्स एंड प्रोग्रेस के लिए 100, गर्वनेंस लीडरशिप एंड मैनेजमेंट के लिए 100 तथा इनोवेशन एंड बेस्ट प्रैक्टिसेस के लिए 100 अंक निर्धारित हैं. छात्रसंघ और प्लेसमेंट सेल विश्वविद्यालय का सबसे कमजोर पक्ष साबित हो रहा है.