गांधी जयंतीः प्रधानमंत्री, राष्‍ट्रपति व उप-राष्‍ट्रपति समेत राजनेताओं ने दी श्रद्धांजलि

लाइव सिटीज डेस्कः आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 148वीं जयंती मनाई जा रही है. इस मौके पर देश और दुनिया में कई जगह विभिन्न कार्यक्रम हो रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पहुंच बापू को श्रद्धांजलि दी. महात्मा गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती मनाई जा रही है.

पीएम मोदी ने राजघाट पहुंच बापू को श्रद्धांजलि दी.
पीएम मोदी ने राजघाट पहुंच बापू को श्रद्धांजलि दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि
बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि
बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोलिंद और उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू में भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजघाट पहुंच महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजघाट पहुंच महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर महात्मा गांधी को याद किया. उन्होंने लिखा कि गांधी जयंती पर बापू को शत्-शत् नमन! मैं गांधी जयंती पर प्रिय बापू को नमन करता हूं. उनके महान आदर्श दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित करते हैं.

पीएम ने अपने वीडियो संदेश में कहा है कि 2 अक्टूबर को पोरबंदर की धरती पर एक युग का जन्म हुआ था.वे किसी देश की सीमाओं में समाहित होने वाले व्यक्तित्व नहीं थे. वे एक विश्व मानव थे. महात्मा गांधी आज भी दुनिया के लिए उतने ही प्रासंगिक है जितने वह अपने जीवनकाल में थे.

बता दें कि आज ही के दिन तीन साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अति महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान शुरू की थी. योजना के तीन वर्ष पूरे होने पर केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय सात भिन्न-भिन्न श्रेणियों में 20 व्यक्तियों/एजेंसियों को स्वच्छता अवार्ड प्रदान करेगा.

PM मोदी द्वारा शुरू किए गए ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवारे का भी आज समापन होगा. इस अवसर पर राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसकी अध्यक्षता PM मोदी करेंगे. इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री उमा भारती, हरदीप सिंह पुरी, एसएस अहलुवालिया और रमेश चांदप्पा जिगजिनागी भी हिस्सा लेंगे.

वहीं राष्ट्रपति राजघाट पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद गांधीजी की जन्मस्थली पोरबंदर जाएंगे, जहां वह ग्रामीण गुजरात निर्माण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति के साथ गुजरात राज्यपाल ओपी कोहली और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी उपस्थित रहेंगे.

इधर बिहार में राजद चीफ लालू प्रसाद ने भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ट्वीट करते हुए गांधी जी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शात्री को श्रद्धांजलि दी है.

यह भी पढ़ें-

छठ कर रहे लोगों के लिए जरूरी खबर, इस बार किए गए हैं कई चेंजेज
बिहार में शराबबंदी के बाद अब ये है अगला टारगेट, आज CM नीतीश करेंगे आगाज
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)