फिर सरहद पर पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, देश के सपूतों संग मनाएंगे दीपावली

लाइव सिटीज डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर खुशियों का त्योहार देश की रक्षा में तैनात जवानों के साथ मनाएंगे. इसके लिए वह जम्मू-कश्मीर के गुरेज सेक्टर पहुंच गए हैं. जहां एलओसी पर जवानों के साथ पीएम दिवाली का पर्व मनाएंगे. जवानों के त्याग को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री बनने के बाद हर साल मोदी जवानों के साथ दिवाली मनाते हैं. पीएम मोदी जवानों को ये संदेश देना चाहते हैं कि पूरा देश सीमा पर तैनात जवानों के साथ खड़ा है.

ऐसा नहीं है कि ये पहला मौका है जब प्रधानमंत्री देश के जवानों के साथ दिवाली मनाने बॉर्डर पर जा रहे हैं. पीएम बनने के बाद हर साल मोदी जवानों के साथ दिवाली के मौके पर मौजूद रहे हैं. आइये एक नज़र डालें कब-कब पीएम ने जवानों के साथ मनाई दिवाली.

साल 2014 में बतौर प्रधानमंत्री ये नरेंद्र मोदी की पहली दिवाली थी. पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर के सियाचिन पहुंचकर जवानों के साथ दिवाली मनाई. 20 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद दुनिया के सबसे ऊंचे रणक्षेत्र जहां पर तापमान माइनस पचास डिग्री होता है. शून्य से पचास डिग्री नीचे तक पहुंच जाता है वहां हमारे वीर जवान तैनात रहते हैं. पीएम के जाने से जवानों में एक नया जोश भर गया.

साल 2015 में पीएम मोदी दिवाली मनाने दोबारा जवानों के बीच पहुंचे. इस साल पीएम मोदी ने पंजाब में अमृतसर के डोगराई वॉर मेमोरियल में दिवाली मनाई. यहां पर मौजूद जवानों के साथ उन्होंने पूरे जोश के साथ इस पर्व को मनाया. वहीं साल 2016 में प्रधानमंत्री मोदी दिवाली पर एक बार फिर जवानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े नजर आए. पीएम मोदी दिवाली मनाने हिमाचल के किन्नौर पहुंचे और आईटीबीपी, सेना और डोगरा स्काउट के साथ दिवाली का जश्न का मनाया.

अंडमान में रक्षा मंत्री की दिवाली

उधर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अंडमान-निकोबार में तीनों सेवाओं के कमान के साथ दिवाली मनाएंगी. सीतारमण आज से दो दिन के दौरे पर अंडमान-निकोबार पर हैं. इस दौरान वह विभिन्न समारोहों के दौरान जवानों के परिजन से बातचीत भी करेंगी.