ATM इस्तेमाल करने में रखेंगे सावधानी, तो नहीं होगी परेशानी

लाइव सिटीज डेस्क : साइबर क्राइम का मामला दिनोंदिन लगातार बढ़ता जा रहा है. एक ही झटके में जीवन भर की कमाई लुट जा रही है. इन दिनों साइबर क्रिमिनल का सॉफ्टवेयर पर हमला कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है. साइबर अटैक को लेकर पूरा देश चिंतित है. ऐसे में ATM कार्ड का इस्तेमाल करनेवाले अंदर से डरे-सहमे रहते हैं. ऐसे में बस आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. यूं कहें कि थोड़ी-सी सावधानी आपको बड़ी परेशानी से बचा सकता है.

RBI की है नजर

साइबर अटैक की आशंका को देखते हुए RBI की भी इस पर नज़र है. इतना ही नहीं इस संदर्भ में RBI ने सारे बैंको को महत्वपूर्ण निर्देश भी जारी किया है. अपने निर्देश में उसने कहा है कि एकाउंट होल्डर अपने ATM के सॉफ्टवयेर को अपडेट करें, ताकि उन्हें कोई दिक्कत नहीं हो. आपका पैसा बैंकों में सरुक्षित रहे. मालूम हो कि देश के 60 परसेंट ATM में पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल हो रहा है. इसी को फोकस करते हुए RBI ने यह सलाह दी है.

पढ़ें एक्सपर्ट क्या कहते हैं

उधर इलेक्ट्रॉनिक्स पेमेंट्स एंड सर्विसेज के प्रेसिडेंट मनोहर भाई ने मीडिया को बताया कि ATM को इस वायरस से हैक नहीं किया जा सकता, क्योंकि यह वायरस मशीन में मौजूद महत्वपूर्ण जानकारी वाली फाइलों को लॉक कर उसको खोलने की इजाजत नहीं देता है. उसके बदले में पैसों की मांग करता है. उन्होंने यह भी कहा कि ATM का कोई भी डेटा उसकी मशीन में सेव नहीं होता है, ऐसे में ATM को हैक नहीं किया जा सकता है. अगर मशीन पर कोई असर पड़ता भी है, तो उसे तुरंत फॉर्मेट कर फिर से उसका इस्तेमाल कर लिया जाता है. डाटा पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

माइक्रोसॉफ्ट ने भी जारी किया अपडेट

दूसरी ओर आॅपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने भी इस संबंध में निर्देश जारी किया है. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि इससे लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. उसने भी पुराने आॅपरेटिंग सिस्टम के लिए अपडेट जारी किया है. दरअसल जब कंपनी को पता चला कि साइबर अटैक से लोग डरे हुए हैं और 60 परसेंट में पुराना आॅपरेटिंग सिस्टम है तो कंपनी ने नया अपडेट जारी किया है. साथ ही यह भी कहा है कि लोगों को टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.