दिल खोल दिया है इंडियन रेलवे ने, बिहार के इस जिले को मिली नई राजधानी एक्सप्रेस

लाइव सिटीज डेस्कः इंडियन रेलवे एक बार फिर से बिहार के कटिहार जिले पर मेहरबान है. नई राजधानी एक्सप्रेस का तोहफा मिला है. इन नई राजधानी के बाद से कटिहार से कुल चार राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनें हो जाएंगीं. कटिहार वासियों को जल्द ही चौथी राजधानी की सुविधा नसीब होगी. अभी भाया कटिहार हर सप्ताह तीन राजधानी चलती हैं. जिनमें से डिब्रूगढ़ गुवाहाटी भाया पाटलिपुत्र एवं भाया हाजीपुर दो अलग-अलग राजधानी रोजाना चलती हैं. जबकि एक राजधानी साप्ताहिक स्तर की चलती है.

ऐसे में अब चौथी राजधानी पूर्वोत्तर राज्यों के अंतिम छोर अगरतला से नई दिल्ली तक चलाई जाएगी. जिसके लिए रेल मंत्रालय ने स्वीकृति दे दी है. बताते हैं की यह राजधानी करीब तीन दिनों तब यात्रा की सेवा रेल यात्रियों को उपलब्ध कराएगी. अगरतला के बाद असम, पश्चिम बंगाल, बिहार, यूपी होते हुए दिल्ली तक चलेगी.

संभावना जताई जा रही है कि इस राजधानी को न्यू जलपाईगुड़ी से किशनगंज, कटिहार होते हुए भाया पूर्णिया, सहरसा, मानसी, बरौनी चलाया जा सकता है. इसके लिए मधेपुरा के स्थानीय सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव द्वारा रेल मंत्रालय से काफी दिनों से मांग की जा रही थी. इस नई राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के बाद से अब नॉर्थ ईस्ट के लोगों के लिए सुविधाएं और भी बढ़ जाएंगी.

अब पटना जंक्शन के PF-1 पर होगा राजधानी का स्टॉपेज

उधर लोगों की मांग पर रेलवे ने पटना जक्शन पर राजधानी एक्सप्रेस का स्टॉपेज तय कर दिया है. बुजुर्गों और फिजिकल चैलेन्ज्ड लोगों की सुविधा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. बता दें कि इस मामले में बड़े लंबे समय से मांग उठाई जा रही थी. इधर राजधानी के बाद अब संपूर्ण क्रांती के स्टॉपेज को भी तय करने की मांग उठने लगी है.