Report Card (1) : पार्लियामेंट में सबसे अधिक अटेंडेंस चिराग का, नित्‍यानंद कम जाते हैं

पटना : देश भर के सांसदों का नया रिपोर्ट कार्ड सामने आया है . यह रिपोर्ट कार्ड 16 वीं लोक सभा में सांसदों की सक्रियता का है . पार्लियामेंट में सांसदों के परफार्मेंस को 1 जून 2014 से 12 अप्रैल 2017 तक ट्रैक किया गया है . बताते चलें कि इस रिपोर्ट कार्ड में केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्‍यों को शामिल नहीं किया जाता है . 

लाइवसिटीज मीडिया बिहार के सांसदों के परफार्मेंस को एनालाइज कर रहा है . रिपोर्ट कार्ड के आधार पर सबसे पहले चर्चा पार्लियामेंट में बिहार के सांसदों के अटेंडेंस की . जानकारी को यह जान लें कि पार्लियामेंट में देश भर के सांसदों का एटेंडेंस औसत 80 प्रतिशत है . पर बिहार के सांसद नेशनल औसत से आगे हैं . बिहार के कुल सांसदों का अटेंडेंस औसत 87 प्रतिशत है . 

अब चर्चा पार्लियामेंट में सबसे अधिक उपस्थित रहे बिहार के 10 सांसदों की . पहले स्‍थान पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के बेटे व जमुई के लोजपा सांसद चिराग पासवान हैं . चिराग पहली बार सांसद बने हैं . पार्लियामेंट में उनकी उपस्थिति 98 प्रतिशत है . चिराग की बराबरी सिर्फ गया के भाजपा सांसद हरि मांझी ने 98 प्रतिशत के साथ की है .

97 प्रतिशत उपस्थिति के साथ बिहार के पांच सांसद हैं . ये सांसद हैं – मुजफ्फरपुर के अजय निषाद, मधुबनी के हुकुमदेव नारायण यादव,गोपालगंज के जनक राम,आरा के राज कुमार सिंह और शिवहर की रमा देवी . सभी भाजपा के हैं . 9वें व 10वें स्‍थान पर 96 प्रतिशत की हाजिरी वाले सांसद नालंदा के कौशलेंद्र कुमार (जदयू) और दरभंगा के कीर्ति झा आजाद (भाजपा से निलंबित) हैं . 

अब बात सबसे कम उपस्थित रहने वाले बिहार के पांच सांसदों की . वैशाली के लोजपा सांसद रामकिशोर सिंह उर्फ रमा सिंह (लोजपा) मात्र 64 प्रतिशत के अटेंडेंस के साथ इस कैटेगरी में टॉप स्‍थान पर हैं . दूसरे स्‍थान पर बिहार प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष व उजियारपुर के सांसद नित्‍यानंद राय हैं . राय की उपस्थिति सांसदों की ट्रैक रिपोर्ट में मात्र 66 प्रतिशत दर्ज की गई है . नित्‍यानंद की तरह पूर्णिया के जदयू सांसद संतोष कुशवाहा का प्रतिशत भी सिर्फ 66 है . मधेपुरा के सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव (राजद से निलंबित) 73 प्रतिशत के साथ चौथे व पटना साहिब के सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा (भाजपा) 70 प्रतिशत अटेंडेंस के साथ पांचवें स्‍थान पर हैं .

यह भी पढ़ें-  मायावती से लालू ने कर ली बात, भेज सकते हैं राज्यसभा
केंद्रीय मंत्री अनिल माधव का निधन, पीएम ने जताया शोक

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*