कारोबारियों को SBI का दिवाली गिफ्ट, अब झट से होगा वर्किंग कैपिटल का इंतजाम

लाइव सिटीज डेस्कः देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने छोटे कारोबारियों को राहत देने के लिए बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत एसबीआई एमएसएमई को अगले 9 माह तक रियायती दर पर कर्ज मुहैया कराएगा. एसएमई कारोबारी इनपुट क्रेडिट क्लेम के बदले में कर्ज ले सकेंगे. इससे कारोबारियों को वर्किंग कैपिटल का इंतजाम करने में आसानी होगी. एसबीआई अपने नए प्रोडक्ट एसएमई के तहत एसएमई कारोबारियों को सुविधा मुहैया कराएगा.

कंपनी को अपने चार्टर्ड अकाउंटेंट से इनपुट क्रेडिट का सर्टिफिकेट बनवाना होगा. बैंक इस सर्टिफिकेट के आधार पर इनपुट क्रेडिट क्लेम का 80 फीसदी लोन देगा. इस लोन के लिए कंपनी को 2,000 रुपये प्रोसेसिंग फीस चुकानी होगी. कंपनी को इस प्रोडक्ट के तहत पहले 3 माह की अवधि मिलेगी. यानी इस अवधि में उसे लोन का रिपेमेंट नहीं करना होगा.

कंपनी लोन की राशि बुलेट पेमेंट के तौर पर या 6 माह की किश्तों में चुका सकती है. एसबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि एसएमई 31 मार्च तक इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. एसबीआई के एसएमई डिवीजन के चीफ जनरल मैनेजर वी रामलिंग का कहना है कि इस प्रोडक्ट से एसएमई कारोबारियों को इनपुट क्रेडिट मिलने तक वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी.

30 जुलाई को वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी लागू होने से छोटे कारोबारियों को सबसे ज्यादा दिक्कत हो रही थी. आम तौर पर छोटे कारोबारी सीमित वर्किंग कैपिटल के जरिए काम करते हैं. जीएसटी की वजह से उनको वर्किंग कैपिटल की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था. इसकी वजह से उनका कारोबार भी प्रभावित हुआ है. केंद्र सरकार की जीएसटी लागू करने के तौर तरीकों को लेकर आलोचना भी हो रही थी. ऐसे में सरकार पर एसएमई कारोबारियों की दिक्कतें दूर करने का दबाव था.

सस्ता कर्ज मिलने से एसएमई कारोबारियों की लागत कम होगी. उससे उनके प्रोडक्ट घरेलू और विदेशी बाजार में चीन और दूसरे देश के एसमएई कारोबारियों से ज्यादा बेहतर तरीके से प्रतिस्पर्धा कर सकेंगे. इससे उनकी बिक्री में भी इजाफा होगा. अब तक सस्ता कर्ज न मिल पाने की वजह से एसएमई कारोबारी इंटरनेशनल माकेर्ट में कीमत के मोर्चे पर दूसरे देशों के कारोबारियों से प्रतिस्परर्धा नहीं कर पाते थे.

यह भी पढ़ें-

iPhone 8 पटना को सबसे पहले गिफ्ट करेगा चांद बिहारी ज्वैलर्स, सोने के सिक्के तो फ्री हैं ही
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)