गर्मी के रूख को देख डीएम ने बदल दी है क्लास 8 तक के स्कूल की टाइमिंग

फाइल फोटो

पटना : राजधानी समेत पूरे पटना जिले में स्कूल की टाइमिंग को बदलने का आदेश डीएम कुमार रवि की ओर से दिया गया है. नर्सरी से लेकर क्लास 8 तक की पढ़ाई सुबह के 6 बजकर 45 मिनट से करने को कहा गया है. जबकि क्लास की समाप्ति 11 बजकर 45 पर करने का आदेश डीएम ने दिया है. दरअसल, स्कूलों की टाइमिंग को बदलने का आदेश राजधानी सहित पूरे जिले में बढ़ती हुई गर्मी के मद्देनजर दिया गया है. सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों पर पटना के डीएम का ये आदेश लागू होगा.

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में पटना के अंदर मौसम ने करवट ले ली है. कड़ी धूप के साथ ही गर्मी भी काफी बढ़ गई है. रविवार को ही पटना का तापमान अधिकतम 38 डिग्री था. जबकि सोमवार को करीब 40 डिगी तापमान रहने की संभावना है. बढ़ी हुई गर्मी की वजह से बच्चों की तबियत खराब न हो, इस कारण डीएम ने एतिहात के तौर पर स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव करने का आदेश दिया.

मौसम के अनुसार डीएम कुमार रवि अपने इस आदेश में आगे भी बदलाव कर सकते हैं. क्योंकि अभी सिर्फ प्राइमरी और मीडिल सेक्शन के क्लास में पढ़ने वालों स्टूडेंट के लिए ही स्कूल की टाइमिंग बदली गई है. अगर गर्मी बढ़ती है तो फिर प्राइमरी और मीडिल सेक्शन के साथ ही हायर सेक्शन क्लास में पढ़ने वाले बच्चों को भी रा​हत प्रदान की जा सकती है.

असल में गर्मी अधिक होने पर बच्चों की तबियत बिगड़ने की संभावना बनी रहती है. लू लगने और ​डिहाइड्रेशन होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से एतिहात बरता जाना जायज कदम है. पटना के डीएम ने स्टूडेंट्स की सेहत और उनके हित का ख्याल रखते हुए ये फैसला लिया है.