योगी सरकार के पर्यटन बुकलेट से गायब हो गया ताजमहल, सोशल मीडिया ने मथ दिया

लाइव सिटीज डेस्क : यूपी सरकार के पर्यटन विभाग ने कुछ ऐसा कर दिया जिसने पूरे सोशल मीडिया को मथ दिया. जिस ताजमहल को देखने दुनिया के कोने-कोने से लोग आते हैं, उसी ताजमहल को इस साल यूपी पर्यटन विभाग की बुकलेट में जगह नहीं दी गई है यानी कि बुकलेट से ताजमहल गायब है.

जी हां, यूपी पर्यटन विभाग की ओर से जारी आधिकारिक बुकलेट में से इस बार दुनिया का सातवां अजूबा ताजमहल गायब है. बता दें कि इस बुकलेट में राज्य के सभी टूरिस्ट स्थलों के बारे में चित्र सहित लिखा होता है.

बुकलेट से ताजमहल के गायब होने की खबर से आला अधिकारियों में घमासान मच गया है. बुकलेट के पहले पेज पर गंगा आरती की तस्वीर के साथ पीएम मोदी और सीएम योगी की तस्वीर छपी है. इस पर लिखा है- उत्तर प्रदेश पर्यटन… अपार संभावनाएं. बता दें कि इससे पहले सीएम योगी ताजमहल को भारतीय संस्कृति का हिस्सा मानने से इनकार कर चुके हैं.

वहीं बुकलेट के बैक पेज पर यूपी के प्रमुख टूरिस्ट स्थलों का चित्र है, मगर इसमें ताजमहल कहीं नहीं दिख रहा है. इस पेज के सबसे ऊपर लिखा है- अद्भुत विरासत, अनूठे अनुभव.

बुकलेट में गोरखपुर के मंदिर से लेकर चित्रकूट तक को जगह दी गई है. इसमें रामलीला के चित्रों को भी जगह दी गई है. इको टूरिज्म, गढ़मुक्तेश्वर, चुनार किला, सलखन फॉसिल, ब्रज भूमि, कुशीनगर आदि राज्य के प्रमुख स्थलों का जिक्र है. मगर योगी सरकार के अफसरों ताजमहल कहीं से भी प्रमुख टूरिस्ट स्थल नहीं लगा.

हालांकि, शाम होने तक इस पर स्पष्टीकरण भी आ गया . पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने साफ किया कि ताजमहल की कतई उपेक्षा नहीं की गई है, बल्कि ताज से जुड़े पर्यटन विकास के लिए खास पैकेज दिया जा रहा है.

देर शाम सूचना विभाग की ओर से जारी सूचना में बताया गया कि प्रदेश सरकार ने विश्व बैंक के सहयोग से संचालित प्रो-पुअर टूरिज्म योजना के तहत जो 370 करोड़ रुपये की परियोजनाएं प्रस्तावित की हैं, उसमें ताजमहल और ताजमहल क्षेत्र के विकास से जुड़े करीब 156 करोड़ रुपये के काम भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-  सिमरिया के महाकुंभ में योगी, नीतीश व सुमो का होगा जुटान, नरेंद्र गिरी भी होंगे शामिल

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN

अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स

मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)