बीएड डिग्रीधारी टीचरों को करनी होगी 6 महीने की यह जरूरी ट्रेनिंग

लाइव सिटीज डेस्कः बीएड के डिग्रीधारी शिक्षकों के लिए जरूरी खबर है. राज्य के प्राथमिक स्कूलों में (क्लास एक से पांच) बहाल बीएड पास शिक्षकों को 6 महीने का संवर्द्धन कोर्स करना होगा, जिसके बाद इन स्कूलों में भी बीएड वाले शिक्षकों की डिग्री की मान्यता मिल जायेगी.

नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) ने देश भर के ऐसे बीएड डिग्रीधारी शिक्षकों की छह महीने की ट्रेनिंग कराने की जिम्मेदारी एनआईओएस को दी है. 9 अक्तूबर से इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिये जायेंगे. इसकी औपचारिक घोषणा एक-दो दिन की जायेगी. बता दें कि देश में करीब एक लाख बीएड डिग्रीधारी शिक्षक हैं जो क्लास एक से पांच में बहाल हैं. इसमें सिर्फ बिहार में ही करीब 20 हजार शिक्षक हैं.

प्राथमिक स्कूलों में डीएलएड डिग्रीधारी वाले शिक्षकों की मान्यता होती है. बीएड डिग्रीधारी को अलग से छह महीने का कोर्स करना पड़ता है. इस वजह से प्राथमिक स्कूलों में बहाल 20 हजार शिक्षकों की डिग्री की मान्यता नहीं है.

राज्य के निजी और सरकारी प्रारंभिक स्कूलों में बहाल 1.66 लाख शिक्षकों ने डेढ़ साल की ट्रेनिंग के लिए एनआईओएस में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है. इसमें सरकारी स्कूलों के करीब 43 हजार और प्राइवेट स्कूलों के 1.23 लाख शिक्षक हैं. सूत्रों की माने तो बचे अनट्रेंड शिक्षकों को रजिस्ट्रेशन के लिए फिर से एक बार तारीख बढ़ाये जाने की तैयारी की जा रही है. 15 अक्तूबर तक इसे बढ़ाया जा सकता है. केंद्र सरकार ने 30 सितंबर तक ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख रखी थी.

यह भी पढ़ें-

आखिर क्यों दौड़ पड़े पटना के एसएसपी मनु महाराज, क्या था माजरा
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)